scriptफौरी ‘राहत’ के बाद मकानों की मरम्मत का काम बंद | No development work at Nagaur RHB colony | Patrika News

फौरी ‘राहत’ के बाद मकानों की मरम्मत का काम बंद

locationनागौरPublished: Feb 15, 2019 12:13:30 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

https://www.patrika.com/nagaur-news/

nagaur rhb colony hindi news

फौरी ‘राहत’ के बाद मकानों की मरम्मत का काम बंद

आवासन मंडल कॉलोनी से आवंटियों का मोह भंग, ना आवंटी आ रहे ना अधिकारी ध्यान दे रहे
नागौर. लोगों को सस्ती दर पर रहने योग्य मकान का सपना दिखाकर बालवा रोड पर विकसित की गई डॉ अम्बेडकर आवासीय योजना से आवंटियों का मोह भंग होने लगा है। आवंटियों की मांग पर लाखों रुपए खर्च कर कई काम किए गए लेकिन कॉलोनी को आज भी आवंटियों का इंतजार है। सरकार ने गत जून में बंद पड़ा काम शुरू करने की सशर्त अनुमति दी थी, लेकिन ठेकेदारों ने हाथ खड़े कर दिए। आवंटियों की मांग व जिला कलक्टर के आदेश पर अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी के निर्णय के अनुसार आवंटियों द्वारा कॉलोनी में रहने संबंधी शपथ पत्र देने की शर्त पर सरकार ने मकानों की मरम्मत के लिए करीब 30 लाख रुपए की निविदा जारी की थी।


आधे अधूरे मकानों में कैसे रहें
ठेकदार ने विभाग की ओर से जारी सूची में शामिल मकानों में प्लास्टर आदि का काम तो कर दिया लेकिन शेष काम पूरा करने से पहले ही विभागीय अधिकारियों ने काम की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए। मरम्मत कार्य में आवंटियों की ओर से शिकायत में दिए गए बिन्दुओं को शामिल करते हुए कमियों को पूरा किया जाना था, लेकिन अधिकारियों ने कुछ काम करने के बाद मकानों की मरम्मत का काम बंद करवा दिया। इससे आवंटियों की समस्या का समाधान नहीं हुआ। मकानों के टूटे दरवाजे बदलना, प्लास्टर के बाद रंग रोगन करना, खिड़कियां आदि ठीक करना, शौचालयों में कॉमोड बदलना आदि कार्य किए जाने थे, लेकिन केवल प्लास्तर किया गया। गत दिनों आवासीय अभियंता कार्यालय में आयोजित शिविर भी औपचारिकता से ज्यादा कुछ नहीं था।


अधिकारियों को कोई सरोकार नहीं
विभागीय अधिकारियों ने सीवरेज लाइन के टूटे ठक्कन लगााने व सफाई के लिए जयपुर की टीम से सर्वे भी करवाया लेकिन आज तक ना तो ढक्कन लगे और ना ही सफाई का काम आगे बढ़ा। कॉलोनी में करीब 25 लाख रुपए खर्च कर कॉलोनी का काया पलट किया जाना था। पत्रिका की ओर से आवंटियों की समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाने के बाद आवासन मंडल विभाग अधिकारियों ने रोड लाइट, झाड़ी कटिंग, पौधरोपण व खाली भूखंडों की चार दीवारी के लिए निविदा आमंत्रित की थी। इसमें झाडिय़ां काटने का काम पूरा होने के साथ ही कॉलोनी के चारों ब्लॉक में रोड लाइट आदि लगाने व रख-रखाव के लिए करीब 18.13 लाख का कार्यादेश जारी किया गया था, लेकिन आवंटियों के कॉलोनी का रुख नहीं किया। कॉलोनी के विकास व आवंटियों की समस्याओं से अधिकारियों को कोई सरोकार नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो