scriptगंदे पानी की निकासी नहीं, 15 वर्ष से ग्रामीण परेशान | No drainage of water, 15 years of rural distress | Patrika News

गंदे पानी की निकासी नहीं, 15 वर्ष से ग्रामीण परेशान

locationनागौरPublished: Dec 24, 2018 05:29:56 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

lambajatan news

गंदे पानी की निकासी नहीं, 15 वर्ष से ग्रामीण परेशान

लाम्बा जाटान. लाम्बा जाटान ग्राम पंचायत के वार्ड 9 के विभिन्न मोहल्लों मेंं रहने वाले वाशिंदे लंबे समय से कई प्रकार की सुविधाओं को तरस रहे हैं, लेकिन ग्राम पंचायत इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सडक़ बनाने से पहले घरों से निकलने वाले गंदेे पानी की निकासी के लिए ग्राम पंचायत ने नालियों का निर्माण भी नहीं किया। इससे घरोंं का पानी निकासी नहीं होने के कारण सडक़ पर फैलकर गंदगी कर रहा है। इससे राहगीरों को आवागमन में परेशानी हो रही है। सडक़ भी टूट रही है। मूलभूत सुविधाओं का गांव में अभाव है। कई मोहल्लों में नालियां नहीं बनी है। भैरू चौक से गांव की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर नालियों के साथ सडक़ भी नहीं बनी है। यहां पहले से निर्मित सीसी सडक़ बनने के कुछ समय बाद ही नालियां नहीं से गंदा पानी सडक़ पर जमा रहने से जगह-जगह से टूट गई। यहां जगह-जगह सडक़ गड्ढे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए मोहल्लेवासियों ने पहले भी कई बार वार्डपंच तथा ग्राम पंचायत को जानकारी दी लेकिन अब तक समस्या ज्यों की त्यों है।

अटी पड़ी नाली
मोहल्ले में पानी निकासी के लिए पहले ग्राम पंचायत की ओर से मुख्य सडक़ की ओर नाली का निर्माण करवाया था, लेकिन नाली देखरेख नहीं होने व सफाई नहीं होने से मिट्टी से अटी पड़ी है। इसके कारण यहां से पानी की निकासी नहीं हो रही है। यहां ग्राम पंचायत की ओर से सफाईकर्मी की भी व्यवस्था
नहीं है।

मोहल्ले में पानी निकासी के लिए नालियां नहीं होने के कारण मोहल्लेवासियों को परेशान होना पड़ रहा है। मोहल्ले में लोगों ने नालियों की व्यवस्था नहीं होने के कारण अपने घरों के आगे गड्ढे खोद रखे हैं। जिनमें घरों से निकलने वाला गंदा पानी जमा होता है। लोग हर दिन इन गड्ढे से गंदा पानी निकालते हैं।
पप्पुराम, ग्रामीण

मोहल्ले में पानी निकासी के लिए नालियों की व्यवस्था नहीं है। गंदा पानी आम रास्तों पर जमा होकर गंदगी व कीचड़ फैला रहा है। लेकिन इस ओर पंचायत द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया है।
राजूराम भाम्बू, ग्रामीण

प्रत्येक घर के बाहर गंन्दे पानी की निकासी को लेकर पंचायत को घर-घर जमीन पर गड्ढे खुदवाने चाहिए, जिससे पानी मुख्य मार्ग पर नही फैल सके।
तिलोक मेघवाल, पूर्व सैनिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो