scriptबिजली कनेक्शन से कोई स्कूल वंचित न रहे: कलक्टर डॉ. सोनी | No school should be deprived of electricity connection: Collector | Patrika News

बिजली कनेक्शन से कोई स्कूल वंचित न रहे: कलक्टर डॉ. सोनी

locationनागौरPublished: Aug 11, 2020 11:21:23 am

Submitted by:

shyam choudhary

पुस्तकालय भवनों का नामकरण होगा स्वतंत्रता सेनानी के नाम, परिजन करेंगे उद्घाटन- उपखण्ड अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जानी प्रगति रिपोर्ट

No school should be deprived of electricity connection: Collector

No school should be deprived of electricity connection: Collector

नागौर. जिले में एक भी सरकारी स्कूल अब विद्युत कनेक्शन से वंचित नहीं रहेगा। विद्युत कनेक्शन के अतिरिक्त ऐसे सरकारी स्कूल भवनों में बिजली फिटिंग तथा पंखे आदि संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय समाजसेवी व भामाशाह का सहयोग भी लिया जाएगा। यह निर्देश सोमवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए।
कलक्टर सोनी ने कहा कि सरकारी स्कूलों में खेल के मैदान विकसित करने के लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल किए जाएं, ताकि गांवों से अच्छे खिलाड़ी आगे आ सकें। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के सरकारी स्कूलों में पुस्कालय भवन का नामकरण स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में करें। यह कार्य 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर किया जाए, इसके तहत पुस्तकालय भवनों पर स्वतंत्रता सेनानी के नाम की पट्टिका लगाएं और भवन के अंदर उनकी फोटो भी लगाएं। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि स्वतंत्रता सेनानियों की याद में नामकरण किए जा रहे पुस्तकालय भवनों का उद्घाटन उनके परिजन तथा प्रधानाचार्य ही करें, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।
जलाशयों की नियमित सफाई के निर्देश
कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए जिले में जहां भी डाक बंगले हैं, उनका निरीक्षण कर वहां बेहत्तर सुविधाएं विकसित की जाएं। जिले में भवन, सडक़ निर्माण सहित अन्य ढांचागत कार्यों में पूर्ण गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को जलाशयों की नियमित सफाई रखने, डिस्कॉम एसई को बिजली की छीजत घटाने तथा विद्युत चोरी पर रोक लगने के निर्देश दिए गए। रसद विभाग की समीक्षा करते हुए नॉन एनएफएसए में डाटा फिडिंग और रजिस्ट्रेशन का काम निर्धारित लक्ष्य तय अवधि में पूरा करने के निर्देश जिला रसद अधिकारी को दिए।
अतिक्रमण हटाने के निर्देश
कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को पट्टा नियमन सहित आमजन से जुड़े विभिन्न लंबित कामों के निस्तारण को लेकर कैम्प मोड में काम करने के निर्देश देते हुए अतिक्रमण चिह्नीकरण व हटाने वाली टीम को पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाते हुए समय-समय पर कार्रवाई करने के लिए कहा। कृषि विभाग के उप निदेशक को टिड्डी नियंत्रण के साथ-साथ फाका से फसलों को नुकसान न हो, इसके लिए उसे नष्ट करते हुए नियंत्रित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदार, नगर परिषद आयुक्त व पालिका के अधिशासी अधिकारियों को सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक संचालन, जरूरतमंद वर्ग को इसका लाभ दिलाने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो