scriptNow cleaning of Ramdev cattle fair ground has started, preparations for the meeting have started. | VIDEO...रामदेव पशु मेला मैदान की अब शुरू हुई सफाई, बैठक की तैयारियां हुई शुरू | Patrika News

VIDEO...रामदेव पशु मेला मैदान की अब शुरू हुई सफाई, बैठक की तैयारियां हुई शुरू

locationनागौरPublished: Dec 30, 2023 10:07:30 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

गड्ढों को पाटने के साथ साफ सफाई का काम हुआ तेज

screenshot_20231227_175920_telegram.jpg
Now cleaning of Ramdev cattle fair ground has started, preparations for the meeting have started.

- पशु मेला स्थल की व्यवस्था में जुटे पशुपालन विभाग के अधिकारी
- मुख्य पशु मेला स्थल से ऊंट एवं घोड़ों के ठहरने वाले स्थानों की भी होगी बढिय़ा व्यवस्था
नागौर. पशुपालन विभाग की ओर से फरवरी माह में लगने वाले रामदेव पशु मेला की तैयारियां शुरू कर दी गई है। मेला मैदान में उगी कंटीली झाडिय़ों के साथ ही परिसर की सफाई शुरू करा दी गई है। मेला मैदान मैदान में ही पानी की खेली आदि की मरम्मत कराए जाने के लिए आवश्यक मद उठाकर अव्यवस्थित पशु मेला मैदान को व्यवस्थित किए जाने का काम तेज कर दिया गया। पशुपालन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पशु मेला मैदान का उनकी ओर से निरीक्षण कर लिया गया है। कई जगहों पर गंदगी के हुए ढेर को हटाने के साथ ही मैदान में हुए गड्ढों को विभाग की ओर से सुव्यवस्थित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। मेला मैदान जल्द ही अब पूरी तरह से साफ-सुथरा नजर आएगा। मेला मैदान में पशुओं के लिए बनी की खेली आदि को भी मरम्मत कर इसको भी नए कलेवर में संवारा जा रहा है। मेला मैदान में झण्डारेाहण स्थल का भी जोर्णोद्धार कराया जा रहा है। अधिकारियों की माने तो मेला शुरू होने के पूर्व यह सारे काम पूरी तरह से कर लिए जाएंगे। इस बार मेला मैदान व्यवस्थति नजर आने के साथ ही नए रंग में भी नजर आएगा।
मेला को लेकर विभागीय बैठक हुई चर्चा
रामदेव पशु मेला को लेकर विभागीय स्तर पर की जा रही तैयारियों के क्रम में बैठकें शुरू हो गई है। इसमें पशुओं की आवक स्थल वाली चौकिंयों के साथ ही मेला में आने वाले पशुओं पर चर्चा की गई। संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. महेश कुमार मीणा ने बैठक में कहा कि पशु पालक हालांकि अपने पशुओं की स्वस्थता प्रमाणपत्र लेकर आते हैं, लेकिन मेला में आने वाले पशुओं के स्वास्थ्य की जांच विभाग की ओर से भी कराई जाएगी। ताकि मेला पूरी तरह से व्यवस्थित रह सके। डॉ. मीणा ने कहा कि मेला शुरू होने से पूर्व तैयारियों के लिए किए जा रहे कार्यों की जांच के लिए भी कर्मचारियों की टीम अलग जाएगी। इसके साथ ही मेला के संदर्भ में होने वाली जिला कलक्टर की अध्यक्षता में होने वाले रामदेव पशु मेला समिति की तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। बैठक में पशुओं के परिवहन के लिए ट्रेन संचालन, दुकानों को लगवाने आदि के साथ ही बदले स्वरूप में मेला लगाए जाने से जुड़े बिंदु उठाए जाएंगे। जिससे तैयारियां बेहतर तरीके से हो सके। उल्लेखनीय है कि मेला मैदान में पूरा परिसर ही ऊंचा-नीचा होने के साथ ही कई जगहों पर गंदगी से भर गया था। इसकी वजह से मेला स्थल अव्यवस्थित हो गया था।
इनका कहना है...
रामदेव पशु मेला की तैयारियां शुरू कर दी गई है। मेला परिसर की साफ-सफाई कराए जाने के साथ ही उसको पूरी तरह से व्यवस्थित किए जाने का काम तेज कर दिया गया है। मेला शुरू होने से पूर्व ही सारे काम पूरे जाएंगे।
डॉ. महेश कुमार मीणा, संयुक्त निदेशक पशुपालन नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो