scriptअब ऑनलाइन मिलेगी किताबों की जानकारी, हाइटेक होगी लाइब्रेरी | Now details of books will be available online, library will be Hitech | Patrika News

अब ऑनलाइन मिलेगी किताबों की जानकारी, हाइटेक होगी लाइब्रेरी

locationनागौरPublished: Jan 19, 2021 10:20:45 pm

Submitted by:

shyam choudhary

– नागौर सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय का किया जिला कलक्टर ने औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश- पुरानी व दुर्लभ पुस्तकों का होगा सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार

Now details of books will be available online, library will be Hitech

Now details of books will be available online, library will be Hitech

नागौर. जिला मुख्यालय स्थित गांधी चौक में राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय में रखी किताबों की जानकारी आगामी समय में पाठकों को ऑनलाइन मिल सकेगी। इससे पुस्तकालय में रखी वर्षों पुरानी पुस्तकों को पाठक मिलेंगे और पाठकों को पुस्तकों की उपलब्धता के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी। इस आशय के निर्देश जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने पुस्तकालय के निरीक्षण के दौरान दिए।
कलक्टर सोनी ने मंगलवार की दोपहर भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के गांधी चौक स्थित सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अलमारियों में रखी पुरानी व दुर्लभ पुस्तकों की सही देखभाल करने व यहां आने वाले सदस्य पाठकों को इसके बारे में जानकारी देने और रुचि दिखाने पर पुस्तक पढऩे के लिए ईश्यु करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पुस्तकालय अध्यक्ष को निर्देश दिए कि वे सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय में संपर्क करें और सभी किताबों का रिकॉर्ड संग्रहित कर उन्हें नागौर जिला एडमिनिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर ऑनलाइन करवाएं। इसके लिए नागौर लाइब्रेरी के नाम से वेबसाइट पर एक अलग लॉगइन दिया जाएगा। डॉ. सोनी ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी संपतराम को इस कार्य की पूरी मॉनिटरिंग करने व मासिक बैठक कर समीक्षा करने के निर्देश दिए।
विश्व पुस्तक दिवस तथा पुस्तकालय दिवस पर होंगे कार्यक्रम
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने पुस्तकालय संचालन व इसके विकास को लेकर जुड़े अधिकारियों की बैठक भी ली। बैठक में निर्देश दिए गए कि आगामी समय में विश्व पुस्तक दिवस व विश्व पुस्तकालय दिवस पर सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय में कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर यहां नियमित पाठकों को पुस्तक मित्र सम्मान दिया जाएगा। पुस्तकालय में रखी विभिन्न भाषाओं की महत्वपूर्ण पुस्तकों का प्रचार-प्रसार हो, इसके लिए यहां उर्दू, राजस्थानी, हिंदी व अंग्रेजी साहित्य के व्याख्याताओं की अलग-अलग टीम बनाई जाएगी। यह विशेषज्ञ टीमें अपने से संबंधित विषयों से जुड़ी अच्छी व दुर्लभ पुस्तकों की छंटनी करेंगे तथा इसके बारे में वीडियो पर जानकारी देंगे, जिन्हें सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जाएगा। साथ ही पुस्तकालय में सदस्यों से मिलने वाले शुल्क की राशि से प्रतियोगी परीक्षाओं के काम आने वाली पुस्तकें भी यहां आने वाले विभिन्न तरह की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए उपलब्ध करवाई जाए, जिससे उनका पुस्तकालय के प्रति रूझान बढ़े। साथ ही पुस्तकालय में आजीवन सदस्य शुल्क को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति की आगामी बैठक में बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि पुस्तकालय भवन में साफ-सफाई और आवश्यक मरम्मत व रंगरोगन के कार्य को करवाएं ताकि इसके मूल स्वरूप में निखार आए।
रम गए पुस्तक खोजने में, आजीवन सदस्यता ली
कलक्टर सोनी मंगलवार को राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय के औचक निरीक्षण के दौरान खुद ही अलमारियों व रैक में रखी पुस्तकों में से पुरानी पुस्तकें ढंूढने में रम गए और उन्होंने, हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी व राजस्थानी साहित्य से जुड़ी कई पुरानी पुस्तकें खोज डाली और पुस्तकालय अध्यक्ष से इनकी अलग रैकिंग करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने नागौर पुस्तकालय की आजीवन सदस्यता भी और ली शुल्क जमा करवाया। इस मौके पर नागौर नगर परिषद की आयुक्त मनीषा चौधरी ने भी पुस्तकालय की आजीवन सदस्यता ली। जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान पुस्तकालय अध्यक्ष से पुराने पुस्तक ईश्यु रजिस्टर को भी संरक्षित रखने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो