script

अब तीन दिन नहीं, बल्कि रोजाना बच्चे पियेंगे दूध

locationनागौरPublished: Aug 20, 2018 11:50:08 am

Submitted by:

Sharad Shukla

जिले में राजकीय शिक्षण संस्थानों के ढाई लाख से ज्यादा बच्चों को एक सितंबर से रोजाना दूध मिलेगा।

Nagaur patrika

Guinani school again operated in single innings

नागौर. राजकीय शिक्षण संस्थानों के बच्चों को अब प्रतिदिन दूध दिया जाएगा। वर्तमान में बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दिया जा रहा है। नई व्यवस्था के लागू होने पर अब स्कल अवधि में बच्चे प्रतिदिन दूध का सेवन कर सकेंगे। इस संबंध में मुख्यालय से दिशा-निर्देश मिलने के बाद संस्था प्रधानों को इससे अवगत कराने के साथ ही आवश्यक तैयारियां कर लिए जाने के लिए कहा गया है। एक से आठवीं तक के बच्चों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें तीन दिन नहीं, पूरे सप्ताह स्कूल खुलने की अवधि में दूध पिलाया जाएगा। जिले में 3115 विद्यालयों में नए नामांकन सहित ढाई लाख से ज्यादा बच्चे प्रारंभिक कक्षाओं में अध्ययनरत हैं। अभी बच्चों को सप्ताह में तीन दिन ही दूध का सेवन कराया जा रहा है। इसको लेकर विशेषज्ञों ने भी उच्च स्तर पर सवालिया निशान लगाया था कि महज तीन दिन दूध दिए जाने से कैसे योजना की मंशा पूरी हो सकती है। इसके बाद उच्च स्तर पर सरकार की ओर से पूरे सप्ताह का प्रावधान करने के बाद शिक्षा विभाग के निदेशालय को यह निर्देश मिले। इसमें स्पष्ट कहा गया कि अब बच्चों तीन दिन नहीं, पूरे सप्ताह दूध पिलाया जाएगा। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी मिल गए हैं। निदेशालय से फरमान आने के बाद ही संस्था प्रधानों को इससे लिखित रूप से अवगत कराने के साथ ही अब नए प्रावधान के अनुरूप व्यवस्था किए जाने के लिए कहा जा चुका है।
मांगी रिपोर्ट
निदेशालय की ओर से आए दिशा-निर्देश में जिला शिक्षाधिकारी से राजकीय शिक्षण संस्थानों में नामांकित बच्चों की संख्या, दुग्ध पीने वाले बच्चों की संख्या का एक सितंबर से पूरे सप्ताह की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देश मिले हैं। इसके अलावा अब तक की गतिविधियों की बिंदुवत रिपोर्ट भी मांगी गई है। कहा गया कि जिला शिक्षाधिकारियों की ओर से दुग्ध सेवन किए जाने की अवधि में भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट भी वह जल्द भेज दें। ताकि यथोचित कदम उठाया जा सके।
इनका कहना
&जिला शिक्षाधिकारी प्रारंभिक रजिया सुल्ताना एवं माध्यमिक शिक्षाधिकारी प्रथम ब्रह्माराम चौधरी से बातचीत हुई तो उन्होंने बताया कि एक सितंबर से राजकीय शिक्षण संस्थानों में एक से आठवीं तक के बच्चों को प्रतिदिन दूध पिलाया जाएगा। इस संबंध में संस्था प्रधानों को अवगत कराने के साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो