नागौर में अब एक हजार तक होगी कोरोना सैंपल की जांच

आरटी-पीसीआर लैब में 24 घंटे हो रहा सैम्पल जांच का काम

By: shyam choudhary

Published: 26 Aug 2020, 10:21 PM IST

नागौर कोरोना मीटर
पॉजिटिव - 2401
कुल सैम्पल - 70280
आज के सैम्पल - 1074
रिपोर्ट बाकी - 2701
पॉजिटिव से नेगेटिव - 1969

नागौर. कोविड-19 महामारी की रोकथाम व बचाव के प्रयासों के चलते हैल्थ सर्वे, सैम्पल लेने के साथ-साथ इनकी जांच के काम में भी प्रगति लाई गई है। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार जेएलएन राजकीय अस्पताल में स्थापित आरटी-पीसीआर लैब में प्रतिदिन सेम्पल जांच की क्षमता अब 900 से 1000 तक पहुंच चुकी है।

जेएलएन राजकीय अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. शंकरलाल ने बताया कि जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के सहयोग से आरटी-पीसीआर लैब में पर्याप्त स्टॉफ मिलने से सैम्पल जांच क्षमता बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि सात जुलाई को स्थापित की गई आरटी-पीसीआर लैब में शुरुआती दौर में जहां एक मशीन लगाई गई थी, वहीं अब उसकी संख्या बढकऱ तीन हो चुकी है। इनमें से एक आरटी-पीसीआर मशीन राजकीय जेएलएन मेडिकल कॉलेज, अजमेर के भेजी गई है।

कोरोना सैम्पल जांच को लेकर आरटी-पीसीआर लैब में तीन मशीनें काम कर रही हैं। आरटी-पीसीआर के 24 घंटे सफल संचालन को लेकर 20 लैब टेक्नीशियन की टीम काम कर रही है। इनमें से 10 लैब टेक्नीशियन जिला कलक्टर डॉ. सोनी के निर्देशानुसार प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से लगाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से भी लैब टेक्नीशियन लगाए गए, जिनके माध्यम से कोरोना की सैम्पल जांच समय पर दिए जाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। लैब का मैनेजमेंट सिस्टम पैथोलॉजिस्ट डॉ. सुनीता सिंह और माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट सुनील भार्गव संभाल रहे हैं।

दो जगह सैम्पल लेने की सुविधा
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि कोरोना के संक्रमण की संदिग्धता को देखते हुए हैल्थ स्क्रीनिंग में तथा कोरोना पॉजिटिव की कांटेक्ट हिस्ट्री वाले व्यक्तियों के सैम्पल लेने की सुविधा जिला मुख्यालय पर दो जगह की गई है। राजकीय जेएलएन अस्पताल की आरटी-पीसीआर लैब के अतिरिक्त पुराना अस्पताल परिसर में भी कोरोना के सैम्पल लेने की सुविधा है।

Corona virus
shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned