scriptअब ऑनलाइन लाइव सेशंस से मुफ्त करवाएंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी | Now prepare for competitive exams for free through online live session | Patrika News

अब ऑनलाइन लाइव सेशंस से मुफ्त करवाएंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

locationनागौरPublished: Jun 14, 2021 10:17:53 pm

Submitted by:

shyam choudhary

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर – कॉलेज शिक्षा की एक और शुरुआत

नागौर. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में आरंभ ज्ञानसुधा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन लाइव सेशंस आरंभ करवाए जा रहे हंै, जिनमें अखिल भारतीय सेवाओं, राज्य प्रशासनिक सेवा, कॉलेज शिक्षा सेवा परीक्षा, अध्यापक भर्ती परीक्षा, बैंकिंग सेवा तथा अनेक अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सुविधा उपलब्ध होगी। बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शंकरलाल जाखड़ ने बताया कि इन कक्षाओं का लाभ कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अन्य युवा भी ले सकेंगे।
कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि विभाग द्वारा पिछले वर्ष कोरोना के कारण शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के सामने जो व्यवधान उत्पन्न हुआ, उसको देखते हुए कॉलेज विद्याािर्थयों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम आरम्भ करने के लिए ज्ञानसुधा कार्यक्रम को आरम्भ किया गया। इसके लिए विभाग द्वारा यूट्यूब पर ज्ञानसुधा चैनल के नाम से एक चैनल आरम्भ किया है।
नायक ने इस कार्यक्रम की आवयकता के बारे में बात करते हुए बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत में हमने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए कॉलेज शिक्षा से ही अनेक विषय विशेषज्ञ स्वैच्छिक आधार पर आगे आए और उन्होंने अपनी विशेषज्ञता अनुरुप अपने व्याख्यान रिकार्ड करके उन्हें हमें सौंपा है, जिनको कि हमने आयुक्तालय के ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर अपलोड करवाया है। वहां से लाभार्थी इन व्याख्यानों के माध्यम से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। इस चैनल पर वर्तमान मे 19 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं। आने वाले समय में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित होंगी, जिन्हें देखते हुए एवं युवाओं की मांग को ध्यान में रखते हुए विभाग अब ऑनलाइन लाइव सेशंस भी आयोजित करवाने जा रहा है। लाइव सेशंस में विशेषज्ञों के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, परीक्षाओं के लिए टिप्स, मोटिवेशन, साक्षात्कार की तैयारी, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, विषय विशेष, समसामयिकी, पैनल किस्कशन, कैरियर गाइडेंस, परीक्षा विशेष केन्द्रित सत्र करवाए जाएंगे।
इस कार्यक्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा, प्रोफेशनल्स एवं शिक्षाविदों को सत्रों में आमंत्रित किया जाएगा। इसके अन्तर्गत सप्ताह में केवल 2 दिन- बुधवार एवं शनिवार को अपराह्न साढ़े 3 बजे से शाम 5 बजे तक 40-45 मिनिट्स के 2 सत्र आयोजित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो