scriptअब असावरी की प्यास बुझाएगा नहरी पानी | Now the water of Asavari will extinguish the water | Patrika News

अब असावरी की प्यास बुझाएगा नहरी पानी

locationनागौरPublished: Oct 12, 2018 07:33:41 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

https://www.patrika.com/nagaur-news/

water crisis in ajmer

रूण. असावरी गांव में एक मोहल्लेमें पानी पहुंचने पर खुशी लोग।

-असावरी गांव में पहुंचा नहरी पानी
-ग्रामीणों ने मनाई खुशी


रूण .पिछले दो-तीन सालों से पेयजल समस्या से जूझ रहे नागौर जिले के अंतिम छोर पर बसे मूंडवा पंचायत समिति के गांव असावरी में गुरुवार देर शाम को नहरी पानी पहुंचने पर ग्रामीणों ने जश्न मनाया। नहरी पानी प्रोजेक्ट के सहायक अभियंता कमलेश शर्मा ने बताया कि गुरुवार देर शाम को गांव में पानी पहुंचा दिया गया। घरों में भी जल सप्लाई की गई जो सफल रही। विभाग की लाइन टेस्टिंग सफल रहने पर विभाग ने भी खुशी मनाई। उन्होंने बताया असावरी गांव में सात किलोमीटर दूर धवा गांव से पानी पहुंचाकर जलदाय विभाग के जीएलआर को भरा जाएगा। इसके जलदाय विभाग के कर्मचारी निकटवर्ती टंकी में यह पानी पहुंचाएंगे, फिर पाइपलाइन के जरिए प्रत्येक मोहल्ले में घर-घर पानी पहुंचेगा । जलदाय विभाग मूंडवा के सहायक अभियंता हरगोविंद मीणा ने बताया कि असावरी गांव में नहर का पानी आने से जलदाय विभाग की परेशानी भी दूर हुई है, अब ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलेगा। एक दिन छोडक़र एक दिन प्रत्येक मोहल्ले में बारी बारी से पानी दिया जाएगा ।
पिछले ४ वर्षों से था इस गांव में जल संकट
पूर्व सरपंच परसाराम चौधरी,ग्रामीण भागीरथ सोनी,अणदाराम प्रजापत,कमलकिशोर सोनी आदि ने बताया असावरी गांव में जलदाय विभाग के ट्यूबवेल कार्यरत थे, लेकिन जल स्तर नीचे जाने की वजह से ट्यूबवेल फेल हो गए , ग्रामीणों की समस्या को मद्देनजर रखते हुए राजस्थान पत्रिका और जनप्रतिनिधियों के प्रयास से सात किलोमीटर दूर बसे गांव धवा की दो टयूबवेलों से इस गांव में पाइपलाइन के जरिए पानी आधा अधूरा आता था जो ग्रामीणों के लिए पर्याप्त नहीं था। ऐसे में ग्रामीणों को महंगे भावों में टैंकर मंगवाने पड़ते थे। अब नहर का मीठा पानी आने से ग्रामीणों की खुशी दोगुनी हो गई हैं।
इस मौके पर नहरी केनाल प्रोजेक्ट के सुपरवाइजर नाथूराम, ठेकेदार गोविंद और भंवर चौधरी सहित काफी विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो