scriptप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को ऑनलाइन का झटका | Online shock of Prime Minister Farmer's Honor fund | Patrika News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को ऑनलाइन का झटका

locationनागौरPublished: Jul 24, 2019 06:14:18 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

संखवास(नागौर). प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आनन फानन में शुरुआत हो गई तथा पात्र किसानों को इसका लाभ भी मिला है, लेकिन आज भी कई गांवों के किसान ऐसे हैं जिन्हें योजना का फायदा नहीं मिल रहा है।

संखवास(नागौर).मूंडवा तहसील के कालियास, भटनोखा, असवारी, कडलू, ग्वालू, गोवा कल्ला सहित कई गांवों के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग में चक्कर लगाकर पसीना बहा रहे हैं। किसान जब फ़ार्म भरवाने के लिए ई मित्र पर जाते है इन गांवों के नाम ऑनलाइन रिकार्ड में नहीं आते हैं। इस कारण इन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा हैं।
जमीन का रिकार्ड ऑनलाइन नहीं
किसानों का कहना है कि अधिकारियों की ढिलाई के कारण समय पर काम नहीं हो रहा है। कई महीने बीतने के बाद भी राजस्व विभाग ने जमीन का रिकार्ड ऑनलाइन नहीं किया है। इस कारण काफी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित है।
-हर गांव में किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा है । कई किसानों को दो किस्ते मिल गई। लेकिन हमारे गांव को राजस्व विभाग ने अभी तक ऑनलाइन नहीं किया। इस कारण गांव के किसान इस योजना से वंचित है।
रणजीत सिंह किसान , ग्राम ग्वालू
मैने एक-एक महीने के अन्तराल में कई बार ई मित्र पर जाकर आवेदन करना चाहा, लेकिन अभी तक गांव की जमीन को राजस्व रिकार्ड में ऑनलाइन नहीं किया। इसके कारण गांव के कई किसान इस योजना से वंचित है। रामकिशोर गालवा, किसान, भटनोखा
सरकार किसानों के लिए योजना तो ला रही है। लेकिन जमीन पर उतरने में काफी समय लग जाता है। खेती का काम छोडकऱ छह हजार रुपऐ के लिए ई मित्रों के चक्कर लगाने पड़ता है, लेकिन गोवा की जमीन फार्म भरते समय ऑनलाइन नहीं दिखा रही हैं ।
नंदकिशोर चांगल, किसान कालियास
पहले तो अपना खाता वेबसाइट पर भटनोखा, असवारी, कडलू, ग्वालू, गोवा कल्ला, दियावड़ी, खजवाना गांव नहीं दिख रहे थे। अब इस वेबसाइट पर यह गांव दिख तो रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फार्म भरते समय इन गांवों का नाम नहीं आ रहा है। इस कारण फार्म भरवाने वाले किसान मायूस होकर लौट जाते है ं। दिनेश फिड़ोदा, ई मित्र संचालक, संखवास
अनेक पात्र किसानों के खातों में सम्मान निधि योजना की दो बार धनराशि पहुंच चुकी है । राजस्व विभाग की वेबसाइट अपना खाता में इन गांवों को ऑनलाइन कर दिया गया है । अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फार्म भरते समय इन गांवों का नाम नहीं आ रहा है, तो जल्द ही इस समस्या का हल निकाल कर ऑनलाइन करवा देंगें। मुकेश कुमार, हल्का पटवारी, संखवास व हिलोड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो