scriptडेगाना अस्पताल में 50 लाख की लागत से तैयार हुआ ऑक्सीजन प्लांट, एक साथ 54 बेड पर हो सकेगी सप्लाई | Oxygen plant prepared at a cost of 50 lakhs in Degana Hospital | Patrika News

डेगाना अस्पताल में 50 लाख की लागत से तैयार हुआ ऑक्सीजन प्लांट, एक साथ 54 बेड पर हो सकेगी सप्लाई

locationनागौरPublished: Jan 04, 2022 05:30:52 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

डेगाना क्षेत्रवासियों के लिए राहत भरी खबर, गंभीर परिस्थितियों में तुरंत हो सकेगी सप्लाई

डेगाना अस्पताल में 50 लाख की लागत से तैयार हुआ ऑक्सीजन प्लांट, एक साथ 54 बेड पर हो सकेगी सप्लाई

डेगाना. अस्पताल में एनएचएम द्वारा स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार होने पर निरीक्षण करते बीसीएमओ डॉ. रामकिशोर सारण।

डेगाना . कोरोना काल में पिछले दो सालों में ऑक्सीजन की परेशानी झेल चुके लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब डेगाना जैसे कस्बे के सबसे राजकीय सामुदायिक अस्पताल में ही ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। विधायक विजयपाल मिर्धा के प्रयासों से ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो चुका है।
बीसीएमओ व अस्पताल प्रभारी डॉ.रामकिशोर सारण ने बताया कि विधायक के प्रयासों से राज्य सरकार ने एनएचएम के तहत ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कराया है। इस प्लांट की लागत 50 लाख है। राज्य सरकार की ओर से जयपुर से ही ऑक्सीजन प्लांट की निविदा की गई थी। इससे सोमवार को विधिवत रूप से सप्लाई शुरू कर दी गई है।
एक साथ 54 बेड पर हो सकेगी ऑक्सीजन सप्लाई: बीसीएमओ सारण ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट में तीन रूम बनाए गए हैं। जिसमें से एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, एक मेनिफ ोल्ड रूम व एक पॉवर रूम है। हॉस्पिटल में कुल 54 ऑक्सीजन के पॉइंट यानी कि 54 बेड पर एक साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। प्लांट की क्षमता 35 बड़े डी टाइप सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन जनरेशन की है। यह 150 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन होगा। कोविड जैसी महामारी व अन्य किसी भी आपात स्थिति में अब ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी।
बीसीएमओ ने किया बटन दबाकर उद्घाटन
सोमवार को अस्पताल परिसर में पीछे निर्मित बहुप्रतीक्षित ऑक्सीजन प्लांट का बीसीएमओ डॉ.रामकिशोर सारण ने निरीक्षण किया। इसके बाद सारण ने मौके पर ही मेडिकल स्टॉफ व कार्मिकों की मौजूदगी में बटन दबाकर प्लांट का उद्घाटन किया। इसके बाद ऑक्सीजन सप्लाई चालू कर दी गई है।
विधायक का कहना
कोरोना संकट में पूरे देश ही नहीं दुनिया ने ऑक्सीजन का संकट झेला था। डेगाना क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहकर जनता के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य दवाइयों आदि के लिए खूब प्रयास किए। डेगाना उपखंड पर जरूरत के हिसाब से जब अस्पताल भी 75 बेड का क्रमोन्नत करवाया था तो ऑक्सीजन प्लांट के लिए राज्य सरकार से मांग की थी। जिस पर सरकार ने 50 लाख का ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किया, जो बनकर तैयार हो गया है। किसी भी मरीज को अब समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
विजयपाल मिर्धा विधायक, डेगाना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो