script

video—-वन विभाग की हिरासत में व्यक्ति की मौत, आधा दर्जन पर प्रकरण दर्ज

locationनागौरPublished: Aug 11, 2022 11:42:47 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

मौलासर अस्पताल की मोर्चरी में रखा मृतक का शव, हिरासत में मौत मामले की न्यायिक जांच के आदेश

वन विभाग की हिरासत में व्यक्ति की मौत, आधा दर्जन पर प्रकरण दर्ज

गच्छीपुरा . महिलाओं से समझाइश करते डेगाना डिप्टी सैनी

मौलासर / गच्छीपुरा (nagaur). वन विभाग की हिरासत में बुधवार रात गच्छीपुरा के सरनावड़ा गांव के व्यक्ति की हुई संदिग्ध अवस्था में मौत के मामले ने तूल पकड़ लिया। शव मौलासर अस्पताल की मोर्चरी में रखा है। गुरुवार को पूरे दिन पुलिस अधिकारी शव का पोस्टमार्टम करवाने एवं शव सुपुर्द करने के लिए परिजनों का इंतजार करते रहे। अब पूरे प्रकरण की न्यायिक जांच होगी। रात 9 बजे गच्छीपुरा थाने में परिजनों की रिपोर्ट पर वन विभाग के आधा दर्जन से अधिक कर्मचारियों के खिलाफ अपहरण, हत्या व 3 एससी-एसटी एक्ट में मामला दर्ज किया। इसके बाद परिजन माने।
मामले के अनुसार डीडवाना वन विभाग के हिरण शिकार मामले में गिरफ्तार किए एक व्यक्ति की मौत के मामले को लेकर परिजनों ने निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए शव नहीं लिया। घटना के विरोध में परिजनों के साथ ग्रामीण आक्रोशित हो गए और गच्छीपुरा थाने का घेराव किया। इस दौरान पुलिस परिजनों और ग्रामीणों से लगातार समझाइश में जुटी रही। ग्रामीण एवं मृतक के परिजनों का कहना था कि भंवरलाल बावरी ने किसी भी जानवर का शिकार नहीं किया था। उसे झूठा फंसाया गया। वन विभाग के कर्मचारियों की ओर से की गई मारपीट के कारण भंवरलाल की मौत हुई। उन्होंने इस मामले में दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। साथ ही पीडि़त परिवार को 50 लाख का मुआवजा देने और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिलाने की भी मांग की।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार रात को गच्छीपुरा थाना क्षेत्र के सरनावड़ा गांव निवासी 50 वर्षीय भंवरलाल बावरी को डीडवाना वन विभाग की टीम ने हिरण शिकार के आरोप में हिरासत में लिया था।
उसके बाद वन विभाग की टीम उसे लेकर मौलासर आ रही थी। इसी दौरान मौत हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए गुरुवार सुबह से ही उपखंड अधिकारी कार्तिकेय मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल ङ्क्षसह नेहरा, सीओ गोमाराम चौधरी मौलासर थाना पहुंच गए और हालात पर नजर बनाए रहे। मामले की अब न्यायिक जांच की जाएगी। इसके लिए सुबह मकराना की न्यायिक मजिस्ट्रेट भी मौलासर पुलिस थाना पहुंच गई।
जांच अधिकारी ने जांच के समय मृतक के परिजन के मौजूद रहने के लिए परिजनों को नोटिस दिया तथा परिजन के नहीं आने पर उक्त नोटिस को पुलिस थाना मौलासर, बस स्टैंड मौलासर व सोमानी अस्पताल पर चस्पा किया गया। मृतक के परिजन को भी नोटिस भेजा गया। इधर, पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज होने के बाद ग्रामीणों का धरना-प्रदर्शन समाप्त हुआ। पोस्टमार्टम शुक्रवार को होगा।
चार थानों की पुलिस व अधिकारी मौलासर में जमे रहे
पुलिस प्रशासन ने गुरुवार को मौलासर में डेरा डाले रखा। एतिहातन जसवंतगढ़, लाडनूं व डीडवाना थाना पुलिस तथा क्यूआटी टीम सहित एडिशनल एसपी विमल नेहरा, डिप्टी गोमाराम सहित मौलासर थानाधिकारी जसवंतदेव रलिया, जसवंतगढ़ थानाधिकारी
मौजूद रहे।
इनका कहना…
&क्षेत्रिय वन अधिकारी अर्जुनराम ने बताया कि उप वन संरक्षक नागौर की ओर से मिले आदेश के बाद वे वन्य जीव शिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे थे। इस दौरान बुधवार को उन्हें सूचना मिली की गच्छीपुरा थाना इलाके के सरनावड़ा गांव में किसी शिकारी ने हरिण का गोली मारकर शिकार किया है। वे टीम सहित मौके पर पहुंचे। जांच में सामने आया कि सुखाराम उर्फ हाजीड़ा बनबागरिया ने हिरण का शिकार किया है। टीम ने जानकारी जुटाई तो सामने आया कि सरनावड़ा गांव के रामनिवास बावरी के घर पर हिरण का गोस्त पकाया जा रहा है। वन विभाग की टीम ने वहां दबिश दी और वहां से भंवरलाल पुत्र शंकरलाल, सुखाराम बनबागरियां व रामनिवास को हिरासत में लिया गया। पूछताछ के लिए भंवरलाल को वन विभाग की टीम अपनी गाड़ी से मौलासर लेकर आ रही थी। इसी दौरान तोषीणा गांव के पास अचानक भंवरलाल की तबीयत खराब होने लगी उसे अस्पताल लाया गया वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8czmli

ट्रेंडिंग वीडियो