लगाए पौधे, समझाई श्रमदान की महत्ता

Nagaur. रतन बहन विद्यालय में शिक्षिकाओं व छात्राओं ने कांटे व झाडिय़ा आदि हटाई

By: Sharad Shukla

Published: 14 Aug 2021, 11:11 PM IST

नागौर. रतन बहन राज बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत छात्राओं एवं शिक्षिकाओं ने विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। इस दौरान पौधे लगाने के साथ ही परिसर में श्रमदान कर साफ-सफाई की गइ्र। शाला प्रभारी महालक्ष्मी ने इस मौके पर श्रमदान की महत्ता समझाने के साथ ही कार्यों की विशेषताएं व इसके परिणामों पर प्रकाश डाला। एनएसएस प्रभारी सन्तोष चौधरी व विद्यालय के कर्मियों ख़ुर्शीद मुबारक ,भुगना राम ,सरला चौधरी,सुनीता व छात्राओं ने पौधे लगाए। छात्राओं को गाइडलाइंस की पालना करते हुए स्वास्थ्य संबंधी जानकारी योगा के माध्यम से दी गई। योग में छात्राओं के इसके विभिन्न आयायों को कोरोना गाइडलाइन के दायरे में समझाया गया। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत शाला परिसर की सफाई व पेड़ पौधे की कटाई व खरपतवार का कार्य किया गया करीब डेढ़ तक चले श्रमदान के बाद पूरा परिसर साफ नजर आने लगा।
शिवप्रकाश जोशी बने विप्र के शहर अध्यक्ष
नागौर. विप्र फाउण्डेशन के जिलाध्यक्ष पदम सारस्वत की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिवप्रकाश जोशी को नागौर शहर का अध्यक्ष मनोनीत किया गया। जिलाध्यक्ष सारस्वत ने बताया कि यह जिम्मेदारी फाउण्डेशन राजस्थान जोन-1 के प्रदेशाध्यक्ष भंवर राजपुरोहित के निर्देश पर हुई बैठक में दी गई। इस दौरान संगठन से जुड़े अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई। इसमें युवा मंच के जिलाध्यक्ष विशाल शर्मा, जिला महामंत्री पवन श्रीमाली, मगनराज बोड़ा, किशनलाल बोहरा, राजकुमार व्यास, मनीष पुरोहित, विजय सारस्वत आदि मौजूद थे।
जल मंदिर का उद्घाटन
नागौर. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बाराणी में विद्यार्थियों के लिए शीतल जल उपलब्ध करवाने के निमित्त बनाई गई प्याऊ का शुभारंभ 15 अगस्त को होगा । शाला प्रधानाचार्य मगनाराम गोदारा ने बताया कि हीराराम गोदारा की पुण्य स्मृति में उनकी धर्मपत्नी मानी देवी व उनके पुत्र रतनलाल , धन्नाराम , आसाराम , मूलाराम , मोहनराम व चिमाराम गोदारा की ओर से इसका निर्माण कराया गया । यह जल मंदिर जोधपुरी छीतर के पत्थर से बनाया गया है । प्याऊ में बच्चों को शीतल जल उपलब्ध कराने के लिए आठ नल लगाए गए हैं । प्याऊ में वाटर कूलर मशीन भी भामाशाह परिवार की ओर से लगाई गई है । प्याऊ के समीप स्थित बड़ एवं पीपल के पेड़ के चारों तरफ बैठने के निमित्त गट्टे भी बनाए गए हैं । इस सेवा कार्य में 5 लाख 41 हजार की राशि खर्च की गई है ।जल मंदिर का लोकार्पण 15 अगस्त सुबह 10 बजे किया जाएगा ।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned