मूण्डवा पंचायत समिति की 7 ग्राम पंचायतों में आज मतदान

मूण्डवा (नागौर) पंचायत समिति मूण्डवा में पिछले परिसिमन के बाद जायल पंचायत समिति से मूण्डवा में शामिल की गई सात ग्राम पंचायतों के पंच व सरपंच के चुनाव 17 जनवरी को होंगे। शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए 35 बूथ बनाए गए हैं। गुरुवार को पोलिंग पार्टियां संबंधित बूथों पर पहुंची।

मूण्डवा (नागौर) पंचायत समिति मूण्डवा में पिछले परिसिमन के बाद जायल पंचायत समिति से मूण्डवा में शामिल की गई सात ग्राम पंचायतों के पंच व सरपंच के चुनाव 17 जनवरी को होंगे। शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए 35 बूथ बनाए गए हैं। गुरुवार को पोलिंग पार्टियां संबंधित बूथों पर पहुंची।
मूण्डवा तहसील रिटर्निंग अधिकारी पेमाराम चौधरी ने बताया कि रूपाथल, डिडिया कला, रोल, बोड़वा, अड़वड़, लुणसरा व गेलोली ग्राम पंचायत में प्रथम चरण में शुक्रवार को मतदान होगा। सात सरपंचों के लिए 13 हजार 869 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद मतगणना भी शुरू हो जाएगी। सरपंचों के लिए ईवीएम मशीन से तथा वार्ड पंचों का मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
डिडियाकला व बोड़वा में सभी वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं। दूसरी ओर रूपाथल व गेलोली में दो-दो वार्ड पंचों, लुणसरा व अड़वड़ में तीन-तीन वार्ड पंचों तथा रोल में आठ वार्ड पंचों के निर्वाचन के लिए मतदान होगा।
तीन वार्ड पंचों के पद खाली रहेंगे
प्रथम चरण के मतदान में सात ग्राम पंचायतों में जहां एक ओर निर्विरोध से वार्ड पंचों का निर्वाचन बड़ी संख्या में हुआ है, वहीं दूसरी ओर तीन वार्ड अपने पंचों के निर्वाचन से वंचित भी रह गए हैं। इन सात ग्राम पंचायतों में 75 वार्ड हैं। जिसमें से 54 उम्मीदवारों को निर्विरोध रूप से निर्वाचित घोषित किया गया है। केवल 18 में ही चुनाव होंगे। तीन वार्ड पंचों के आवेदन खारिज हो गए। इनमें से दो आवेदन जाति प्रमाण पत्र नहीं लगाने के कारण तथा एक आवेदन तीन से अधिक संतान होने के कारण निरस्त हो गया अन्यथा निर्विरोध निर्वाचित होने वाले वार्ड पंचों की संख्या 57 होती।
सबसे अधिक उम्मीदवार अड़वड़ में
सरपंचों की दौड़ में प्रथम चरण में सबसे अधिक उम्मीदवार अड़वड़ में तथा सबसे कम लुणसरा में चुनाव मैदान में हैं। अड़वड़ में 9, डिडिया कला में 8, बोड़वा में 6, रूपाथल, गेलोली व रोल में 5-5 प्रत्याशी तथा लुणसरा में 3 प्रत्याशी सरपंच के लिए भाग्य आजमा रहे हैं।
कहां कितने मतदाता
ग्राम पंचायत कुल मतदाता पुरूष महिला
रूपाथल। 3026 1574 1452
डिडियाकला। 4635 2408 2227
रोल 6627 3379 3248
बोड़वा 3138 1610 1528
अड़वड़ 3976 2083 1893
लुणसरा 4201 2218 1983
गेलोली 3171 1633 1538
इनका कहना है
आज मतदान केन्द्रों का जायजा लिया गया। कहीं भी कोई कमी नजर आई वहां पोलिंग पार्टी पहुंचने पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। आचार संहिता का पूर्ण दृढता के साथ पालन हो इसके लिए निर्देशित किया। मतदाता जागरूकता एवं कानून व शांति व्यवस्था के लिए आम मतदाताओं से भी सम्पर्क किया गया।
सरेन्द्रसिंह
(अतिरिक्त एरिया मजिस्ट्रेट)


निष्पक्ष एवं निर्भिक मतदान के लिए सभी व्यवस्थाओं का माकूल प्रबंध किया गया है। जिला कलक्टर ने सात ग्राम पंचायतों को दो एरिया में बांटकर दो अतिरिक्त एरिया मजिस्ट्रेट लगाए हैं। पुलिस की मोबाइल पार्टी के साथ गांवों में लगातार भ्रमण किया जा रहा है। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदाताओं से अधिकतम मतदान करने का आग्रह किया जा रहा है।
पेमाराम चौधरी
(रिर्टनिंग अधिकारी प.स.मूण्डवा)
मूण्डवा (नागौर) से हनुमानराम ईनाणियां

Ravindra Mishra Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned