पालिका अध्यक्ष की कुर्सी खींचने की तैयारी पूरी

Sandeep Pandey

Publish: Jun, 14 2018 10:01:24 PM (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
पालिका अध्यक्ष की कुर्सी खींचने की तैयारी पूरी

अविश्वास प्रस्ताव पर 18 को होगी चर्चा, उपखण्ड अधिकारी आज लेंगे बैठक

नावां शहर. नगरपालिका बोर्ड नावां के बीस पार्षदों में से सत्रह असंतुष्ट पार्षदों की ओर से पालिकाध्यक्ष स्वाति बंसल के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 18 जून को नगरपालिका सभागार में बैठक होगी। इस बारे में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने समस्त बीस पार्षदों को नोटिस जारी कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार पालिका में 20निर्वाचित पार्षद हैं। पिछले दिनों 17 पार्षदों ने जिला कलक्टर नागौर को पालिकाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास पत्र दिया था। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए डीडवाना अतिरिक्त जिला कलक्टर को प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया है।

गौरतलब है कि भाजपा का बोर्ड गठित होने के बाद से ही विपक्ष सहित निर्दलीय पार्षद पालिकाध्यक्ष के खिलाफत में उतर गए थे। इसके पश्चात भाजपा पार्षदों ने भी पालिकाध्यक्ष का साथ छोडऩा शुरु कर दिया। पालिका में 20 निर्वाचित पार्षद है जिनमें से 17 पार्षद पालिकाध्यक्ष से असंतुष्ट हो गए। जिस पर 28 मई को सत्रह पार्षद एक जगह होकर नागौर जिला कलक्टर कार्यालय पहुंच कर जिला कलक्टर को अविश्वास पत्र दिया। जहां एक ओर अविश्वास पत्र देने के बाद से ही सत्रह पार्षद अज्ञातवास पर चले गए है वहीं दूसरी ओर पालिकाध्यक्ष स्वाति बंसल ने 30 मई बुधवार को स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक को पत्र भेजकर 1 जून से 28 जून की अवधि तक अवकाश पर जाने की सूचना दी तथा चार्ज पालिका उपाध्यक्ष को देने के लिए उल्लेख किया। लेकिन पालिका उपाध्यक्ष श्रवणलाल कुमावत तो पहले से ही अज्ञातवास पर जा चुके थे। जिसके चलते वह भी चार्ज लेने के लिए नहीं आए थे। नगरपालिका में पालिकाध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पार्षदों के भी नहीं होने से आमजन को खामियाजा उठाना पड़ रहा है।
इस प्रकार चली प्रक्रिया

पालिकाध्यक्ष का पद महिला के लिए आरक्षित है। चुनाव में 20 पार्षदों के निर्वाचन होने पर भाजपा के 8 पार्षद, कांग्रेस के 8 पार्षद व 4 पार्षद निर्दलीय विजयी हुए। जिस पर आठ भाजपा के व तीन निर्दलीय पार्षदों ने मिलकर भाजपा को बोर्ड बनाया तथा स्वाति बंसल को पालिकाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाया। बोर्ड गठित होने के दो वर्ष में ही तीन निर्दलीय व पांच पार्षद भाजपा के भी पालिकाध्यक्ष के खिलाफ खड़े हो गए। भाजपा व निर्दलीय पार्षदों ने बताया कि पालिकाध्यक्ष के परिजनों की ओर से समस्त कार्यो में हस्तक्षेप व पालिकाध्यक्ष की हठधर्मिता के चलते यह विरोध हुआ है।
शहर के नगरपालिका सभागार में शुक्रवार की सुबह ग्यारह बजे अविश्वास प्रस्ताव को लेकर विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। उपखण्ड अधिकारी हरीसिंह लम्बोरा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में थानाधिकारी मुकेश चौधरी, अधिशाषी अधिकारी सुनील चौधरी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष मोहनलाल कुमावत व कांग्रेस नगर अध्यक्ष बाबुलाल बजाज मौजूद रहेंगे।

फोटो:- एन डबल्यू १५०६ सीडी
केप्शन:- फाइल फोटो- नगरपालिका मण्डल नावां शहर

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned