अब पर्दे पर सीखेंगे आखर ज्ञान, प्राइमरी के छात्रों को मिलेगी आधुनिक शिक्षा

अब पर्दे पर सीखेंगे आखर ज्ञान, प्राइमरी के छात्रों को मिलेगी आधुनिक शिक्षा

Devendra Singh | Publish: Nov, 15 2017 11:46:10 AM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्राथमिक स्तर के छात्रों को मिलेगी आधुनिक शिक्षा

नागौर/खींवसर. जिले के एक मात्र ग्राम भावण्डा की राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्राथमिक स्तर के छात्रों को आधुनिक शिक्षा मिलेगी। इसके लिए सरकारी स्तर के साथ भामाशाह ने भी संसाधन उपलब्ध करवाए हैं। अब यहां छात्रों को बैग लैसआधुनिक शिक्षा मिलेगी। छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्टर के जरिए पर्दे पर शिक्षण व्यवस्था के साथ इंटरनेट के जरिए देश-विदेश की नवीनतम जानकारी से भी विद्यार्थी अपडेट हो सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार की शिक्षा योजना के साथ भामाशाह ने विद्यालय में प्रोजेक्टर सहित संशाधन उपलब्ध करवाए हैं। इनमें अध्ययनरत 107 छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। इसी के साथ ही स्कूल में आधुनिक तकनीक से शिक्षण कार्य होगा। विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा दिलाने के लिए विद्यालय की शिक्षिका पूनम चौधरी को प्रोजेक्टर संचालन का विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है। शिक्षण व्यवस्था के साथ-साथ प्रोजेक्टर में मनोरंजन सुविधा के कारण विद्यार्थी खाली समय में भी इसका उपयोग कर सकेंगी। सरकार की मंशा है कि स्कूल में विद्यार्थियों को शिक्षण कार्य के साथ उन्हें खेल, सामान्य ज्ञान, देश-विदेश की खबरें, नई तकनीक से रूबरू करवाने में परिपक्व हों। इसके लिए भामाशाहों का भी सहयोग लिया है। भावण्डा के भामाशाह गंगासिंह राजपुरोहित ने इसमें विशेष सहयोग किया है।

नामांकन व रुचि बढ़ेगी
सरकार एवं भामाशाहों के सहयोग से बैग लैस आधुनिक शिक्षा को बढावा देने से सरकारी स्कूलों में नामांकन के साथ छात्रों में सरकारी स्कूल में पढऩे की रुचि बढ़ेगी। इसके लिए सरकार ने प्रोजेक्टर उपलब्ध करवाने में सहयोग कर रही है। ताकि विभिन्न वर्गों के छात्रों में सरकारी स्कूल में पढऩे की रुची बढ़े तथा विद्यालय में लक्ष्य का अनुपात नामांकन संख्या हो। साथ ही नई तकनीक पढाई को लेकर विद्यार्थियों में रुचि बढ़ेगी तथा मानसिक विकास में भी वृद्धि होगी।

 

कम्प्यूटर शिक्षा का भी होगा ज्ञान
प्रोजेक्टर की सहायता से विद्यार्थियों को कम्प्यूटर का भी ज्ञान मिल सकेगा। प्रोजेक्टर को कम्प्यूटर से जोडक़र पर्दे पर कम्प्यूटर शिक्षा भी दी जा सकेगी। जिससे विद्यार्थी समूह में बैठकर कम्प्यूटर बेसिक सीख सकेंगे।


किया है नवाचार
भावण्डा स्कूल में प्राथमिक शिक्षा के छात्रों को प्रोजेक्टर के जरीए आधुनिक शिक्षा देने का नवाचार किया है। इससे विद्यालय में नामांकन बढऩे के साथ छात्रों की सरकारी स्कूल में पढऩे की रुचि बढ़ेगी तथा सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर सहयोग किया जाएगा।
प्रमोदसिंह राजपुरोहित, भामाशाह भावण्डा

शुरू किया है आधुनिक अध्ययन
विद्यालय में उपलब्ध करवाए गए प्रोजेक्टर के जरिए अध्ययनरत विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा दिलाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। विद्यार्थियों में भी प्रोजेक्टर के जरिए शिक्षा को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। विद्यार्थियों में शिक्षण कार्य के साथ खासकर सामान्य ज्ञान में वृद्धि होगी।
पूनम चौधरी, प्रोजेक्टर टे्रनर राआउमावि भावण्डा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned