scriptअकेले नागौर में खरीद का आंकड़ा साढ़े 13 करोड़ पार | Purchase of 13 million crosses in Nagaur alone | Patrika News

अकेले नागौर में खरीद का आंकड़ा साढ़े 13 करोड़ पार

locationनागौरPublished: Jun 04, 2018 06:09:36 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

कृषि उपजमंडी स्थित केन्द्र में एक हजार से ज्यादा काश्तकार लाभान्वितचना व सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद

Nagaur patrika

Businessmen engaged in bringing business to the market after the revenue loss of millions

नागौर. कृषि उपजमंडी में समर्थन मूल्य पर अब तक की गई चना व सरसों की खरीद का आंकड़ा साढ़े 13 करोड़ के पार पहुंच गया है। इस बीच अब तक एक हजार से किसानों के खातों में करीब 13 करोड़ तक की खरीद राशि भी डाली जा चुकी है। सहकारी समिति के अनुसार चना एवं सरसों का उत्पादन कम होने की वजह से किसानों की भीड़ तो नहीं है, फर भी जिले भर में बेचान के लिए दो हजार से ज्यादा किसानों की ओर से ऑनलाइन पंजीयन कराया जा चुका है। इससे खरीद के आंकड़ों में और इजाफा होने की उम्मीद है।
समर्थन मूल्य पर विगत दो अप्रेल से शुरू हुई चना एवं सरसों की खरीद में अब तक साढ़े 12 सौ से ज्यादा काश्तकार लाभान्वित हो चुके हैं। इनमें से केवल सरसों की खरीद ही लगभग 34 हजार कट्टों तक पहुंच गई है। चने के कट्टों की संख्या भी 30 हजार तक पहुंच गई। समिति के अधिकारियों की माने तो चना एवं सरसों का उत्पादन कम होने का असर समर्थन मूल्य की खरीद पर भी पड़ा है। चना का उत्पादन अपेक्षा से भी कम होने के कारण किसान सरसों का बेचान ज्यादा कर रहे हैं। क्रय- विक्रय सहकारी समिति के खरीद केन्द्र प्रभारी रामनिवास सिंवर ने बताया कि सरसों में अब तक 674 लाख 36 हजार एवं चने में भी छह करोड़ 53 लाख 44 हजार की राशि सप्ताह भर पहले ही किसानों के खातों में डाली जा चुकी है। इनमें से किसी के खातों में त्रुटि होने के कारण राशि नहीं मिली तो इसके लिए खरीद केन्द्र पर पूछताछ के लिए मोबाइल नंबर लगाए गए हैं, ताकि काश्तकारों की समस्या का निराकरण किया जा सके। खरीद प्रक्रिया 30 जून तक जारी रहने के दिशा-निर्देश होने के कारण खरीद में इजाफा होगा।
इनका कहना है…
& अब तक करीब साढ़े 13 करोड़ की फसल खरीद होने के साथ ही किसानों के खातों में भी 13 करोड़ तक की राशि डाली जा चुकी है। काश्तकारों को किसी तरह की समस्या है तो वह केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं।
रामनिवास सिंवर, खरीद केन्द्र प्रभारी, को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी नागौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो