क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया टीम ने रेलवे स्टेशन पर किया सर्वे

राजस्थान के नागौर रेलवे स्टेशन पर क्यूसीआई) की टीम ने स्वच्छता को लेकर यात्रियों से लिया फीडबैक

By: Dharmendra gaur

Published: 24 May 2018, 09:12 PM IST

रेल मंत्रालय को भेजी जाएगी रिपोर्ट
नागौर. क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की टीम ने गुरुवार को दूसरे दिन भी नागौर रेलवे स्टेशन पर सर्वे किया। टीम ने रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता, पार्किंगं, टिकट व्यवस्था, व यात्री सुविधाओं का लेकर सर्वे कर रेल यात्रियों से फीडबैक भी लिया। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन को बेहतर रेंकिंग दिलाने के लिए गत दिनों रेलवे अधिकारियों की टीम ने भी रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था, शौचालय, बिजली, यात्री सुविधाएं, पार्किंग, प्लेटफार्म, पानी की व्यवस्था, एनाउंसमेंट प्रणाली आदि का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए थे।
रेल मंत्रालय जाएगी रिपोर्ट
रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता को बढावा देने व कचरा निस्तारण की समुचित सुविधा मुहैया करवाने को लेकर रेलवे देश भर में रेलवे स्टेशनों की सफाई व्यवस्था व उपलब्ध संसाधनों से जुड़ा सर्वे करवा रहा है। इसके अंतर्गत क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की टीम ने रेलवे स्टेशन पर कचरा पात्रों की स्थिति, रेलवे ट्रेक, शौचालय, फुट ओवरब्रिज, टिकट खिड़की, यात्री प्रतीक्षालय एवं खान-पान स्टॉल व केंटीन व स्वच्छता को लेकर जागरुकता के बारे में यात्रियों से जानकारी ली। टीम के सौरभ ने बताया कि सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेजी जाएगी, जिसके आधार पर स्टेशन की रेंकिंग तय होगी।
तो मिलेगी बेहतर रेंकिंग
सर्वे टीम के दीपक कुमार ने बताया कि हमने प्रोसेस ऑडिट, निरीक्षण व यात्री फीडबैक आदि तीन बातों को ध्यान में रखकर सर्वे किया है। नागौर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करवाए गए सुरक्षा उपकरणों के उपयोग, रेलवे ट्रेक पर अपशिष्ट व गंदे पानी के निस्तारण की व्यवस्था, शौचालयों की नियमित सफाई, दस्तावेजों का रख-रखाव आदि समेत करीब 22 बिन्दुओं को आधार मानकर जानकारी ली है। इसके अलावा प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों से स्वच्छता व अन्य यात्री सुविधाओं का फीडबैक लिया। इस अवसर पर स्टेशन अधीक्षक आरएस बैरवा, मेड़तारोड एईएन विवेक गोयल, सीएचआई मनीष बालोत समेत अन्य उपस्थित थे।

Dharmendra gaur Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned