scriptराबावि भदाणा भी अब ड्रेस कोड में नजर आएगा | Rabavi Bhadana will now also be seen in dress code | Patrika News

राबावि भदाणा भी अब ड्रेस कोड में नजर आएगा

locationनागौरPublished: Jul 13, 2018 11:36:17 am

Submitted by:

Sharad Shukla

बच्चों के दाखिले में रिकार्ड नामांकन करने वाले विद्यालयों में भदाणा भी शामिल, संख्या 200 तक पहुंची

Nagaur patrika

Rabavi Bhadana will now also be seen in dress code

नागौर. करीब डेढ़ साल पहले विद्यालय में महज 98 बच्चे थे, अब यह संख्या दो सौ तक पहुंच चुकी है। इस बार भी 100 बच्चों का नामांकन हुआ है। बच्चों को लाने के साथ ही विद्यालय को अन्य संसाधनों से सज्जित करने व हरा-भरा वातावरण बनाने के लिए पौधरोपण करने के साथ उनकी देखभाल का अभियान चलाया गया है। इसके पूर्व भी मर्ज होने के कगार पर पहुंच चुकी दो स्कूलों में रिकार्ड नामांकन करवाकर प्रशासनिक अधिकारियों की सराहना पाई। यह सफल प्रयास किए हैं नौकरी की औपचारिकता से हटकर कुछ कर दिखाने का जज्बा रखने वाले राजकीय बालिका विद्यालय भदाणा के संस्था प्रधान गंगाविशन बिश्रोई ने। बच्चों के शैक्षिक हित के लिए बिश्नोई ने राजस्थान पत्रिका एवं जिला प्रशासन के संयुक्त अभियान ‘ हर स्कूल बने मॉडल स्कूल’ के तहत अब ड्रेस कोड सहित बदलाव के दस सूत्रों को अमलीजामा पहनाने का निर्णय लिया है।
बिश्नोई का कहना है कि शैक्षिक व्यवस्था में सुधार के साथ ही क्रमबद्ध तरीके से दस सूत्रों पर अमल किया जाए तो निश्चित रूप से न केवल स्कूलों की तकदीर बदलेगी, बल्कि शैक्षिक व्यवस्था में सुधार के साथ क्रांतिकारी परिवर्तन भी आएगा। महाराणा प्रताप कॉलोनी व रोटू के राजकीय विद्यालय मर्ज होने के कगार पर थी, लेकिन वहां पर सर्वाधिक नामांकन कराने के साथ ही रिकार्ड भी बनाया। इसके लिए विगत वर्ष उन्हें सम्मानित भी किया गया।
लगाए 51 पौधे
राजस्थान पत्रिका के हरियालो राजस्थान अभियान से प्रेरित होकर संस्था प्रधान बिश्नोई ने विद्यालय में 51 पौधे रोपकर उनकी देखभाल का संकल्प लिया।
बस स्टैण्ड पर लगे ऑटो रिक्शा की किराया सूची
कलक्टर ने दिए निर्देश
नागौर. जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि शहर में घोषित बस स्टैंड पर ऑटो रिक्शा की किराया सूची चस्पा की जाए। इस कार्य में पुलिस, परिवहन विभाग व नगर परिषद को आवश्यक सहयोग प्रदान करें, ताकि आम आदमी से अधिक किराया वसूला ना जा सके। कलक्टर गुरुवार को अटल सेवा केंद्र में जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर परिषद नागौर में घोषित बस स्टैंड के साथ -साथ मुख्य चौराहों पर ऑटो रिक्शा की किराया सूची चस्पा करने का कार्य शीघ्र करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि ऐसे संभावित स्थान जहां अधिक दुर्घटना होती है। वहां संभावित दुर्घटना क्षेत्र के बोर्ड लगाए तथा जहां तक संभव हो सके सडक़ के दोनों ओर इस तरह के झाड़-झंखाड़ ना होए जिससे वाहन चालक को मोड के दूसरी तरफ दिखाई ना दे रहा हो। ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां से झाडिय़ा कटवाई जाए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी ने कहा कि दोपहिया वाहनों में बिना हेलमेट के कोई व्यक्ति ना चले इसके लिए पुलिस कार्रवाई कर रही है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से आग्रह किया कि सभी कार्यालयाध्यक्ष अपने अधीन कार्य कर रहे कार्मिकों को भी हेलमेट लगाकर दुपहिया वाहन चलाने के लिए प्रेरित करें। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ओपी बुडानिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो