झमाझम बारिश से खुश हुए किसान

रिमझिम-रिमझिम बूंदों की सरगम, किसी मधुर संगीत की तरह मन को झंकृत कर रही हैं। धरती का कण-कण तृप्त हो गया है। माटी की सोंधी गंध, भीगे हुए पेड़, खिली-खिली हरियाली, बहती बयार में पेड़ों की झूमती-डोलती डालियां और बगीचों के रंग-बिरंगे फूल प्रकृति का सौंदर्य निखार रहे हैं।

By: Rudresh Sharma

Published: 18 Jul 2020, 07:59 PM IST

Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

दधवाडा. कस्बे में 2 दिन से लगातार बारिश से किसान में खुश । रिमझिम-रिमझिम बूंदों की सरगम, किसी मधुर संगीत की तरह मन को झंकृत कर रही हैं। धरती का कण-कण तृप्त हो गया है। माटी की सोंधी गंध, भीगे हुए पेड़, खिली-खिली हरियाली, बहती बयार में पेड़ों की झूमती-डोलती डालियां और बगीचों के रंग-बिरंगे फूल प्रकृति का सौंदर्य निखार रहे हैं।

इस मनभावन मौसम में मानव ही नहीं, पक्षी भी चहक उठे हैं, पपीहे की पीहू…पीहू… के साथ मयूर थिरक रहे हैं, मानों सभी मिलकर वर्षा का स्वागत कर रहे हों। ये सब नजारे थे रीठी में दो दिनों से लगातार हो रही झमाझम बारिश के। यहां नन्ही-नन्ही बूंदे हमें यही बता रहीं हैं कि जीवन में धैर्य बहुत जरूरी है, धैर्य हमें मुश्किलों से पार लगाता है, और एक दिन जीवन फिर सामान्य हो जाता है।

मेेङता तहसील क्षेत्र दधवाडा गागुुडा सिराधना दधवाडी में शनिवार को 4:00 बजे से लेकर शाम तक तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई और शाम को समाचार लिखे जाने तक बारिश का दौर चलता ही रहा,। बारिश का मजा लेने के लिए लोग बरसते पानी में भीगते नजर आए। बारिश की वजह से गांव के निचले इलाकों में जलभराव हो गया तथा ग्रामीण इलाकों में कच्ची सड़कें कीचड़ में तब्दील हो गईं। खेतों में भी लबालब पानी भर गया, जिससे किसानों के चेहरे में खुशी की लहर दौड़ गई है। हालाकि बरसात का सीजन आते ही बिजली की समस्याएं शुरू हो गई हैं।


काले बादल आसमान में डेरा जमाए
शुक्रवार से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शनिवार को समाचार लिखे जाने तक जारी रहा। शुक्रवार को सुबह से ही काले बादल आसमान में डेरा जमाए हुए थे। रिमझिम बारिश का दौर शाम को शुरू हुआ और देखते ही देखते तेज बारिश होने लगी, और दो- दिन में जबरजस्त बारिश हुई।


लंबे इंतजार के बाद गर्मी से मिली राहत
लंबे इंतजार के बाद बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली और बदन में सिहरन करने वाली हवाओं के आगे लोग खुद को रोक नहीं सके। लिहाजा मोहल्लों में जहां छोटे-छोटे बच्चे और युवा बरसात में भीगकर बारिश का मजा ले रहे थे। वहीं गांव इलाकों में युवाओं की टोली बाईक में सवार होकर मौज मस्ती करने में लगे रहे। इनके अलावा घर की महिलाएं और बड़े बुजुर्ग जो बारिश होन की वजह से घर में दुबके रहे।

बारिश से खुश हो गए किसान
बारिश दधवाडा सहित आस-पास के गांव के किसान खुश हैं। इस बार अच्छी खरीफ की फसल की उम्मीद लगाए किसान रात-दिन अपने खेतों में मेहनत करने में लगे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned