scriptवीडियो : मूण्डवा, मेड़ता व नागौर में बरसे मेघ, एक इंच से अधिक बारिश | Rainfall in Mundwa, Merta and Nagaur | Patrika News

वीडियो : मूण्डवा, मेड़ता व नागौर में बरसे मेघ, एक इंच से अधिक बारिश

locationनागौरPublished: Aug 11, 2020 10:51:04 am

Submitted by:

shyam choudhary

जिले की आठ तहसीलों में कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश, नाडी-तालाबों में आया पानी, कई जगह खेतों में भरा पानी

Rainfall in Nagaur City

Rainfall in Nagaur City

नागौर. नागौर जिले में सोमवार को इंद्र भगवान जमकर मेहरबान हुए, खासकर नागौर, मेड़ता, मूण्डवा, लाडनूं आदि तहसीलों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि कुछ तहसीलों के क्षेत्र सूखे रह गए। सोमवार को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक रिकॉर्ड की बारिश के अनुसार सबसे अधिक मूण्डवा तहसील में 33 एमएम, नागौर में 29 एमएम, मेड़ता में 29 एमएम, खींवसर में 26 एमएम, लाडनूं तहसील में 22 एमएम, नावां में 18, मकाराना में 5 एमएम तथा रियांबड़ी में 4 एमएम बारिश हुई।
जिले में एक जून के बाद अब तक सबसे अधिक बारिश मेड़ता तहसील क्षेत्र में हुई है। सोमवार सुबह आठ बजे तक रिकॉर्ड की गई बारिश के अनुसार मेड़ता में 398 एमएम हुई है, जबकि इसके बाद जायल में 362 एमएम, डीडवाना में 275 एमएम, मकराना में 274 एमएम, मूण्डवा में 258 एमएम, परबतसर में 256 एमएम बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।
गौरतलब है कि सोमवार सुबह आठ बजे तक जिले में औसत बारिश 251.2 एमएम दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष 10 अगस्त तक 345.2 एमएम बारिश हो चुकी थी।
बारिश से किसानों के चेहरे खिले
पिछले तीन-चार दिन में जिले की लगभग सभी तहसीलों में बारिश हुई है, जिससे नाडी-तालाबों में पानी भर गया है, वहीं खेतों में खड़ी फसलों को भी अच्छी बारिश से काफी फायदा होगा। सोमवार को हुई बारिश से कई खेतों में पानी भर गया। हालांकि इस बार खींवसर, मूण्डवा, मेड़ता व जायल तहसील क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो रही है, जबकि गत वर्ष इन तहसीलों में बारिश काफी कम हुई थी।
शहर के निचले क्षेत्र पानी से लबालब
सोमवार को नागौर में करीब पौन घंटे तक हुई अच्छी बारिश से महिला कॉलेज परिसर व राष्ट्रीय राजमार्ग की सडक़ पर दो फीट तक पानी भर गया, जिससे वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई। वहीं शहर के भीतरी इलाके में शिवबाड़ी, नकास गेट पुराना पॉवर हाउस, बी रोड सहित शहर के निचली बस्तियों में पानी भर गया। नालों की सफाई नहीं होने से भी कई जगह पानी सडक़ों पर भर गया, जिससे शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
गड्ढ़ों से बढ़ी हादसे की आशंका
शहर में पिछले दिनों कई जगह बिछाई गई पाइपलाइन व टेलीफोन एवं सीसी टीवी कैमरों की केबल बिछाने के बाद जमीन को ठीक तरीके से नहीं भरने से बारिश के दिनों में हादसों की आशंका बढ़ गई है। जमीन पोली होने से वाहनों के धंसने की घटनाएं हो रही हैं। सोमवार को संजय कॉलोनी में सीसीटीवी कैमरे को केबल से जोडऩे के लिए खोदी गई खाई को ठीक से नहीं भरने के कारण एक बार गड्ढ़े में धस गई, जिससे काफी नुकसान हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो