scriptरजत रेवाड़ी की निकलेगी शोभायात्रा, महोत्सव का आज होगा समापन | Rajat Rewari's procession will begin, the festival will conclude today | Patrika News

रजत रेवाड़ी की निकलेगी शोभायात्रा, महोत्सव का आज होगा समापन

locationनागौरPublished: Aug 13, 2019 06:37:35 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

विभिन्न समाज की महिलाओं का जारी है अखण्ड हरि-कीर्तन

Merta City News

मेड़ता सिटी. रजत रेवाड़ी के सामने भजनों की प्रस्तुतियां देते माली समाज की महिलाएं।

Nagaur Latest News मेड़ता सिटी. सात दिवसीय मीरा महोत्सव 2019 को मंगलवार को समापन होगा। पहली बार नगर सेठ चारभुजा के साथ भक्त शिरोमणी मीराबाई की रजत रेवाड़ी में शोभायात्रा निकलेगी। अभिजीत महुर्त में मुख्य यजमान द्वारा यज्ञ में पूर्णाहूति दी जाएगी। चतुर्भुजनाथ की महाआरती के साथ ही मीरा महोत्सव के 515 वें महोत्सव का समापन होगा। मीरा जयंती महोत्सव समिति एवं चारभुजा अखण्ड हरि-कीर्तन कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे मीरा महोत्सव के छठे दिन सोमवार को चारभुजा और मीराबाई की रजत रेवाड़ी के समक्ष माली, अग्रवाल, सोनी, घांची, पुष्करणा, दर्जी, माहेश्वरी, सिखवाल, सेन सहित विभिन्न समाजों की महिलाओं ने भजनों की प्रस्तुतियां दी। अखण्ड हरि-कीर्तन के तहत दिन में महिला मंडिलयों तथा रात्रियों के समय पुरुषों की भजन मंडलियों द्वारा किए जा रहे हरि-कीर्तन से समूचा शहर मीरामय बना हुआ है। चारभुजा मंदिर गृर्भग्रह में 6 अगस्त को रजत रेवाड़ी में विराजे नगर सेठ चारभुजा तथा भक्त शिरोमणी मीराबाई के समक्ष शुरू हुए सात दिवसीय अखण्ड हरि-कीर्तन का रजत रेवाडिय़ों की शोभायात्रा निकाले जाने के साथ ही समापन हो जाएगा। महोत्सव समापन को लेकर मंदिर परिसर में मुख्य यजमान एडवोकेट जगदीश नारायण शर्मा सहपत्निक परिवार के साथ महोत्सव के वार्षिक यज्ञ में पूजा-अर्चना कर आहूतियां देंगे। महोत्सव समिति अध्यक्ष विक्रम शर्मा ने बताया कि शोभायात्रा को लेकर समिति द्वारा सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है।

नगर सेठ आज रजत रेवाड़ी में करेंगे शहर भ्रमण Merta City Meera bai Temple News
महोत्सव समिति के प्रवक्ता विमलेश व्यास ने बताया कि 515वें मीरा महोत्सव के तहत चारभुजा मंदिर में रजत रेवाड़ी में विराजे नगर सेठ चारभुजा तथा भक्त शिरोमणी मीराबाई रजत रेवाड़ी में नगर का भ्रमण करेंगे। रजत रेवाड़ी की शोभायात्रा के दौरान शहर की विभिन्न समाजों की भजन मंडलिया हरि-कीर्तन प्रस्तुत करेगी, तो अखाड़े द्वारा हैरतंगेज करतब दिखाए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो