हर्षोल्लाष के साथ मनाया गया रक्षाबंधन

Nagaur. शुभ नक्षत्रों के संयोग में बहनों ने बांधी राखी, बाजारों में रही चहल-पहल

By: Sharad Shukla

Published: 22 Aug 2021, 09:46 PM IST

नागौर. भाइयों और बहनों के बीच अटूट प्रेम और स्नेह को दर्शाने वाला त्योहार रक्षा बंधन रविवार को पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों की कलाइयों पर राखियां बांधी और उनके लिए मंगल कामनाएं कीं। ं भाइयों ने भी उनकी सुरक्षा का वादा किया। सुबह से ही बाजारों में विशेष चहल पहल दिख रही थी। शहर के गांधी चौक, सदर बाजार, तिगरी बाजार, पंसारी गली , केन्द्रीय बस स्टैंड के पास स्थित बाजारों के दिल्ली गेट अंदर एवं बाहर के एरिया में दुकानें रंग-बिरंगी राखियों से भरी हुयी थीं। मिठाइयों की दुकानों में भी काफी भीड़ नजर आई। पर्व को लेकर शहर में सुबह से ही लोगों की चहलकदमी रही। खासकर छोटे बच्चों में गजब का उत्साह दिखा। बाजार में भी लोगों की मिठाई की दुकानों पर भीड़ देखने मिला । कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के हटने की वजह से बहन-भाई के अटूट प्रेम के त्योहार में दूरियां खत्म होते दिखी। कुछ लोग अपने भाई को ऑनलाइन राखी भेजी है। रविवार को गजकेसरी एवं शोभन योग होने के कारण शुभ मुहूर्त में राखी बांधने की होड़ लगी रही। ज्योतिषवदिों के अनुसार शुभ मुहूर्त में रक्षाबंधन से भाई एवं बहन दोनों को ही लाभ मिलता है। रक्षासूत्र बांधने के दौरान लोगों ने मुहूर्त का विशेष ध्यान रखा।
गोसेवा के साथ मनाया रक्षाबंधन
पूर्व छात्रसंघ महासचिव पुनाराम मेघवाल ने अपने बहनों के साथ पौधा लगाकर रक्षाबंधन का पर्व मनाया। कालड़ी कस्बे के श्री गोसाईं गौशाला थलाजू में 17 क्विंटल तुङी डाली डाली गई। राष्ट्रीय जाट महासभा नागौर जिला अध्यक्ष कालूराम गोदारा ने बताया कि श्री गोसाईं गौशाला थलाजू में पण्डित भादरदास द्वारा 17 क्विंटल तुङी गायों के लिए दी गई। इस दौरान महेंद्र गर्वा,शंकरराम गर्वा,सुखदेव गर्वा,जगदीश ओर दौलत गर्वा, कालूराम सिवर आदि ने गोसेवा की। जिला कारागृह नागौर के डिप्टी जेलर रामचंद्र चौधरी ने बताया कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्विद्यालय केन्द्र इन्चार्ज ब्रह्माकुमारी अनिता बेन एवं अन्य कार्यकर्ता कोमल बेन, सुमन बेन, सावित्री बेन, प्रेमराज गहलोत, रामेश्वर कुमावत आदि ने बन्दियों एवं जेल स्टाफ का तिलक कर, मुँह मीठा करते हुए राखी बांधी। इस दौरान बंदियों को प्रवचन दिये गये। इस दौरान जेल स्टाफ में तुलसीराम, जावेद खान, विक्रम सिंह, सुशील कुमार, प्रेमचंद, सुशीला आदि मौजूद थीं।
पर्यावरण बचाने के संकल्प के साथ रक्षाबंधन मनाया
व्यास कालोनी नागौर मे स्थित "मातृछाया" परिसर मे माँजू परिवार ने पर्यावरण बचाने के संकल्प के साथ रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया । इस अवसर पर पवन माँजू, रविन्द्र माँजू, प्रीती चौधरी ने रक्षा सूत्र के साथ पेड़ लगाने का संकल्प दिलाया। बच्चों को भी पेड़ों की सुरक्षा एवं इसे लगाने का संकल्प दिलाया गया। इसमें धापूदेवी,भवानीसिह बेहरा,वीणा बेहरा,सन्तोष माँजू , संगीता दिलशाद ,सीमा,शारदा, विश्वास,कृतिका,यशमीत, लक्षिता,तेजल ,कृष्णा,रौनक, चेष्टा,जानवी आदि मौजूद थीं।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned