script

पंजीकरण हुआ न बारदाना तो फिर कैसे हो खरीद…!

locationनागौरPublished: Oct 12, 2018 12:57:48 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

पंजीकरण बंद होने से किसानों में असंतोष, दो हजार किसानों का पंजीकरण तो हो गया, लेकिन खरीद केन्द्रों में नहीं पहुंचा बारदाना, खरीद शुरू होने को लेकर असमंजस की स्थिति

Nagaur patrika

Discussion on topics related to agriculture in science center

नागौर. समर्थन मूल्य पर पंजीकरण की प्रक्रिया बंद होने से असंतोष की स्थिति के बीच बारदाना नहीं आने पर हालात विकट होते नजर आने लगे हैं। बारदाना उपलब्ध नहीं होने के कारण खरीद की प्रक्रिया प्रभावित होने के आसार बन गए हैं। हालांकि क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अधिकारियों का कहना है कि खरीद नियमानुसार शुरू कर दी जाएगी। बारदाना नहीं होने के कारण फिलहाल किसानों को टोकन जरूर कम मिलेंगे, लेकिन इसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।
समर्थन मूल्य पर मूंग बेचान के लिए पंजीकरण गत तीन अक्टूबर से शुरू होने के बाद चार अक्टूबर की शाम को बंद हो गया। अगले दिन यानी कि पांच अक्टूबर को किसान पंजीकरण के लिए ई-मित्र संचालकों के यहां पहुंचे तो मना कर दिया गया। ईमित्र संचालकों ने किसानों को बताया कि नागौर, जायल एवं खींवसर आदि खरीद केन्द्रों के लिए पंजीकरण संख्या का लक्ष्य पूरा होने पर बंद कर दिया गया है। इस संबंध में ईमित्र संचालकों एवं किसानों की ओर से टोल फ्री नंबरों पर फोन किए जाने पर भी यही बताया गया कि पंजीकरण बंद हो चुका है। इसको लेकर विभिन्न किसान संगठनों ने विरोध जताने के साथ जिला कलक्टर को भी ज्ञापन देकर आंदोलन के लिए चेताया, लेकिन अब तक इसका समाधान नहीं हो पाया। किसानों का कहना है कि पंजीकरण नहीं शुरू किया गया तो फिर किसान सडक़ पर उतरने के लिए मजबूर हो जाएंगे।
नहीं पहुंचा बारदाना
क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अधिकारियों के अनुसार नागौर खरीद केन्द्र के लिए २३०५ किसानों का मूंग बेचान के लिए पंजीकरण किया गया है। अब खरीद भी जल्द ही शुरू होने वाली है, लेकिन अभी तक बारदाना नहीं आने से स्थिति खराब हो गई है। समिति के पास पर्याप्त बारदाने की उपलब्धता नहीं होने के कारण खरीद भी होगी तो फिलहाल किसानों को अभी पर्याप्त संख्या में टोकन नहीं दिए जा सकेंगे। बारदाने की उपलब्धता के अनुसार ही किसानों को टोकन मिलेंगे। माना जा रहा है कि बारदाना यथासमय नहीं पहुंचा तो फिर इससे भी स्थिति बिगड़ सकती है। कृषि उपजमंडी स्थित खरीद केन्द्र के प्रभारी रामनिवास सिंवर ने बताया कि बारदाना अभी तक नहीं मिला है। बारदाना की उपलब्धता होने पर भी सुचारु रूप से खरीद की प्रक्रिया की जा सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो