राहत : नागौर जिले में नए कोरोना मरीजों से ज्यादा हुए डिस्चार्ज

जेएलएन अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या हुई 100 से कम
- सतर्क रहें, सुरक्षित रहें, तभी हारेगा कोरोना

By: shyam choudhary

Published: 20 May 2021, 10:22 AM IST

नागौर. जिले में कोरोना महामारी के खिलाफ सामूहिक रूप से लड़ी जा रही जंग में अब धीरे-धीरे सफलता मिलने लगी है। जिला कलक्टर द्वारा जिला मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल में बनाए गए वार रूम से रोजाना की जा रही समीक्षा एवं चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की सेवा से एक ओ जहां मरीज ठीक होने लगे हैं, वहीं ऑक्सीजन की कमी पूरी करने के साथ अन्य चिकित्सा संसाधन उपलब्ध कराने के लिए दानदाताओं व भामाशाहों द्वारा दिए जा रहे सहयोग का ही परिणाम है कि जेएलएन अस्पताल में बनाए गए 130 बेड के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में पिछले 25 दिन में पहली बार भर्ती मरीजों की संख्या 100 से कम हुई है। जेएलएन के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में बुधवार को 97 मरीज भर्ती रहे। हालांकि पूरे अस्पताल में कोविड मरीजों की संख्या 123 रही। गौरतलब है कि 10 दिन पहले यहां इमरजेंसी वार्ड में भी जगह नहीं थी।

जिले में दूसरी राहत की बात यह रही कि बुधवार को नए कोरोना पॉजिटिव 128 मिले, जबकि 199 मरीजों को उपचार के बाद ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया। हालांकि कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या बुधवार को भी 2 रही। नए संक्रमितों से ज्यादा डिस्चार्ज होने पर बुधवार को जिले में एक्टिव केस की संख्या घटकर 1979 हो गई।

पुराने अस्पताल में 9 मरीज भर्ती
जेएलएन अस्पताल का भार कम करने के लिए गत सप्ताह पुराना अस्पताल भवन में बनाए गए 50 बेड के कोविड वार्ड में बुधवार को मात्र 9 मरीज भर्ती रहे। जेएलएन अस्पताल से भी 14 मरीजों को उपचार के बाद ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया।

लापरवाही नहीं बरतें
जेएलएन अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में पिछले 20-25 दिन में पहली बार 100 से कम मरीज भर्ती रहे। बुधवार को अस्पताल से 14 मरीजों को ठीक होने पर डिस्चार्ज भी किया गया। पिछले चार-पांच दिन से कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है, लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरतनी है, क्योंकि कोरोना की अभी कई लहर आने की आशंका है। वैक्सीन लगवाएं और गाइडलाइन की पालना करें।
- डॉ. सहदेव चौधरी, एमडी फिजिशियन, जेएलएन अस्पताल, नागौर

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned