राहत : नागौर जिला सबसे कम एक्टिव केस वाले 7 जिलों में छठे नम्बर पर

चिंता : कोरोना से मौतों के मामले में जिला 11वें स्थान, दो और मौत
गुरुवार को 172 नए पॉजिटिव आए तो 178 को किया डिस्चार्ज

 

By: shyam choudhary

Published: 07 May 2021, 12:21 PM IST

नागौर. जिले में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, लेकिन इस बीच राहत की बात यह है कि प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में जिले में कोरोना के एक्टिव केस काफी कम है। नागौर जिला प्रदेश के उन सात जिलों में छठे नम्बर पर है, जहां सबसे कम एक्टिव केस हैं। यानी कोरोना पॉजिटिव के एक्टिव केस के मामले में नागौर का स्थान प्रदेश में 28वां है। दूसरी बड़ी राहत की बात यह है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी अच्छी है। गुरुवार को जिले में 172 नए पॉजिटिव मिले, वहीं 178 मरीजों को उपचार के बाद ठीक होने पर डिस्चार्ज भी किया गया। काफी समय बाद यह आंकड़ा सामने आया है, जबकि नए संक्रमितों से ठीक होने वालों की संख्या अधिक है।
चिकित्सा विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के बांसवाड़ा में सबसे कम 1310 एक्टिव केस हैं, उसके बाद करौली में 1412, भरतपुर में 1499, डूंगरपुर में 1579, टोंक में 1612, नागौर में 1614 तथा दौसा में 1858 एक्टिव केस हैं, जबकि नागौर प्रदेश के टॉप-5 बड़े जिलों में गिना जाता है। दूसरी तरफ प्रदेश के जयपुर की बात करें तो वहां 46 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं, वहीं जोधपुर में 24 हजार से अधिक तो अलवर, भीलवाड़ा, उदयपुर में भी 9 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं।

विचारणीय बिन्दु
प्रदेश के 26 जिलों की स्थिति देखें तो नागौर की स्थिति काफी अच्छी है, ऐसे में हमें कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए संक्रमण की शृंखला को तोडऩे के लिए घर पर ही रहना है, ताकि अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम हो और उपचार करने वालों को राहत मिले, अन्यथा वर्तमान स्थिति में जब अस्पतालों के बेड भरे हुए और ऑक्सीजन की कमी महसूस की जा रही है तो संक्रमित लोगों की संख्या बढऩे पर स्थिति बेकाबू हो सकती है।

मौतों के मामले में स्थिति ठीक नहीं
सरकारी आंकड़ों के अनुसार नागौर में 6 मई तक 132 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है, यह प्रदेश के उन 11 जिलों में शामिल है, जहां सबसे अधिक मौतें हुई हैं। हालांकि यह आंकड़ा सरकारी है, जबकि मौतों के वास्तविक आंकड़े इससे कहीं अधिक है।

जिले को कोविशिल्ड की 17600 डोज मिली
राज्य सरकार के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जयपुर ने नागौर जिले सहित प्रदेश के सभी जिलों को कोरोना वैक्सीन की डोज का वितरण किया है। प्रदेश में कोविशिल्ड की 3 लाख 1600 डोज तथा कोवैक्सीन की 75 हजार डोज वितरण करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें नागौर जिले को कोविशिल्ड की 17 हजार 600 डोज उपलब्ध करवाई गई है, जबकि कोवैक्सीन की एक भी डोज नहीं मिली है। सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि फिलहाल 45 प्लस वालों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें पहली डोज लगवाने वालों के साथ जिनके दूसरी डोज लगनी है, उन्हेंं भी लाभान्वित किया जाएगा।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned