जीव एवं पर्यावरण रक्षा का दिलाया संकल्प

Dharmendra gaur

Publish: Oct, 13 2017 11:34:54 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
जीव एवं पर्यावरण रक्षा का दिलाया संकल्प

प्रांतीय अधिवेशन में कार्यकारिणी का गठन

नागौर. श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था का प्रांतीय अधिवेशन मुकाम पीठाधीश्वर आचार्य स्वामी रामानंद महाराज के सान्निध्य में मुकाम में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर रामरतन बिश्नोई को पांच वर्ष के लिए सर्व सम्मति से प्रदेशाध्यक्ष चुना गया। कार्यक्रम में अन्य जिलों के नव निर्वाचित जिलाध्यक्ष और बावन तहसील अध्यक्ष का स्वागत किया फूल माला पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर किया गया। आचार्य ने पदाधिकारियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। व साथ ही साथ पदाधिकारियों को जीवों की रक्षा करने के लिए, पर्यावरण सेरक्षण के साथ पर्यावरण को प्रदुषित होने से बचाने, किसी भी प्रकार का नशा शराब, गुटखा, बिड़ी, सिगरेट, नहीं करने का स ंसंकल्प दिलाने के साथ नशा मुक्ति और संस्कार निर्माण व समाज निर्माण के लिए हर समय तत्पर रहने के लिए समर्पित योगदान करते रहने का संकल्प
दिलाया गया। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद धारणिया ने संस्था की स्मारिका 2017 का विमोचन किया। समारोह में 85 लोगों को उत्कृष्ट सेवाएं देने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। नवनिर्वाचित प्रदेशाध्यक्ष बिश्नोई ने कर्तव्यों पर खरा उतरने का भरोसा दिलाया साथ। विनोद धारणिया को प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सूरज बिश्नोई को उपाध्यक्ष, भानुसिंह सियाग व पीराराम धायल को महामंत्री, अनोपाराम डूडी को कोषाध्यक्ष तथा मांगीलाल भादू को नागौर जिलाध्यक्ष बनाया गया। इस दौरान पर कमेटी के अन्य कार्यकर्ताओं ने भी मन से कार्य करने का संकल्प लिया।
संस्कार शिविर का प्रस्ताव
श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था का अधिकवेशन में दस हजार बच्चों का संस्कार शिविर 5 जून से तीस जून तक लगाने और पीपासर में संस्था का कार्यालय भवन बनाने तथा संस्था का पंजीयन अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के अधीन कराने के प्रस्ताव पारित किए गए। संपूर्ण राजस्थान के चुनाव होने के कारण कार्यकर्ताओं में उत्साह रहा। जालोर के संरक्षक महन्त स्वामी सुखदेव महाराज ने अपने विचारों कहा की समाज के उत्थान के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए व विचार व्यक्त किए। संचालन मनोहरलाल व भानुसिंह ने किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned