scriptरालोपा संयोजक हनुमान बेनीवाल ने नागौर में चल रहे इस कार्य को लेकर लगाए गंभीर आरोप | RLP MLA Hanuman Beniwal raise Question in Assembly | Patrika News

रालोपा संयोजक हनुमान बेनीवाल ने नागौर में चल रहे इस कार्य को लेकर लगाए गंभीर आरोप

locationनागौरPublished: Jan 23, 2019 11:49:21 am

Submitted by:

Dharmendra gaur

http://www.patrika.com/nagaur-news
 
विधानसभा में लापरवाही से दो पशुओं की मौत, सरकार की नजरों में सब ठीक

RLP MLA Hanuman Beniwal News in hindi

RLP MLA Hanuman Beniwal raise Question in Assembly

अमृत योजना कार्य में सरकार नहीं मानती लापरवाही , विस में विधायक बेनीवाल के सवाल पर सरकार का जवाब
नागौर. केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी अमृत योजना के अंतर्गत 100 करोड़ से अधिक राशि में होने वाले सीवरेज व पेयजलापूर्ति लाइन बिछाने के काम में दर्जनों खामियों व लापरवाही के बावजूद सरकार कार्य में लापरवाही नहीं मानती। शहर में दो जगह अलग-अलग कार्यों के लिए खोदे गए गड्ढों में गिरने से मंगलवार को दो बेजुबां पशुओं की मौत हो गई, लेकिन सरकार काम में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं मानती। मंगलवार को खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल की ओर से पूछे गए तारांकित प्रश्न के जवाब में बताया है कि पेयजल आपूर्ति एवं सीवरेज कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखा जा रहा है और पेयजल आपूर्ति कार्य निर्धारित समय सीमा दो वर्ष में ही चल रहा है।


दो फर्म कर रही काम
बेनीवाल की ओर से सीवरेज व जलापूर्ति लाइन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा गया है कि नागौर शहर में भारत सरकार द्वारा पोषित अमृत योजनान्तर्गत पेयजलापूर्ति का कार्य एवं सीवरेज कार्य चल रहे हैं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 46.43 करोड़ का कार्यादेश मय सात वर्ष रख-रखाव एवं मरम्मत का कार्य मैसर्स लाहोटी बिल्डकान लिमिटेड जयपुर फर्म को दिया गया है। योजनान्तर्गत 240 किमी पानी की लाइन में अभी तक 116 किमी लाईन डाली जा चुकी है। सीवरेज कार्य का कार्यादेश नगर परिषद नागौर ने वाईएफसी-जेडटीआई गुरूग्राम, हरियाणा को 71.94 करोड़ रुपए मय 10 वर्ष मरम्मत एवं रखरखाव का दिया है।


स्थगन के चलते रुका काम
जवाब में कहा गया है कि अप्रेल 2019 तक दो साल में पूरी की जाने वाली योजना के अन्तर्गत मुख्यत तीन घटक है। इनमें 2 एमएलडी एसटीपी व उससे संबंधित 34 किमी सीवरेज नेटवर्क है। जिस पर न्यायालय आरएए नागौर का अन्तरिम स्थगन आदेश होने के कारण कार्य शुरू नहीं किया जा सका। 1.5 एमएलडी एसटीपी तथा उससे संबंधित 11.50 किमी सीवर नेटवर्क में अब तक एसटीपी का 40 प्रतिशत सिविल कार्य एवं 03 किमी सीवर लाईन डाली जा चुकी है। आरयूआईडीपी द्वारा पूर्व में निर्मित 8 एमएलडी एसटीपी से संबंधित 33 किमी सीवर लाइन नेटवर्क में अब तक 30 किमी सीवर लाईन डाली जा चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो