scriptबारिश के बाद खेतों में आई रौनक, बुआई के लिए जुटे किसान | Rune in fields after rain, farmers engaged for sowing | Patrika News

बारिश के बाद खेतों में आई रौनक, बुआई के लिए जुटे किसान

locationनागौरPublished: Jul 09, 2019 06:33:08 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Padu Kala News

पादूकलां-मेवडा़ में एक खेत में बुआई करता किसान।

पादूकलां. मेवडा़ मे रविवार शाम हुई झमाझम बारिश के बाद मंगलवार को अधिकतर खेतों में उम्मीदों के डोरे चलने लगे है। मानसून के आगमन के साथ ही अच्छे जमाने की उम्मीद लगाए किसान खेत-खलिहानों में व्यस्त हो गए है। श्याम जाजडा़ ने बताया कि किसान सुबह से ही परिवार के साथ पहुंचकर खेतों की सफाई कर रहे है। वीरान रहने वाले खेतों में अब किसानों की चहल-पहल शुरू हो गई है। खेतों में कंटीली झांडियां व कचरे को साफ कर रहे है। इसके अलावा माट को भी दुरुस्त कर रहे है। किसानों को इस बार अच्छे जमाने की उम्मीद है। हालांकि अधिकतर किसानों ने पूर्व में हुई बारिश के बाद जुताई कर रखी है, लेकिन कई किसान खेत तैयार करने में लगे है। कई किसानों के घरों में महिलाएं बिजाई के लिए रखे बीज को साफ करने में व्यस्त है। जानकारी के अनुसार कस्बे सहित आस-पास के इलाकों में अच्छी बारिश हुई है। हालांकि बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है। पादूकलां मे बस स्टैण्ड पर स्थित खाद-बीज की दुकानों पर अब भीड़ नजर आ रही है।

बारिश से बिगड़ी सडक़ और चलने वालों की ‘सूरत’
पीलवा. बाजवास कस्बे के बस स्टेन्ड से आगे मुख्य सडक़ मार्ग पर बना गहरा गड्ढा वाहनों के लिए जी का जंजाल बना हुआ है। पूर्व सरपंच जिमना धेतरवाल, हरदेव राम धेतरवाल, पूर्व कोआपरेटिव चेयरमैन बलराज मुण्डेल, सांवता राम भींचर ने बताया कि यह सडक़ पर बना बरसाती पानी से भरा गड्ढा हर बारिश की समस्या बन गया है। वाहनों की कतारें लगना और दुपहिया चालकों का गिरकर दुर्घटना ग्रस्त होना नियमित हो गया है। सार्वजनिक निर्माण विभाग को सूचित किया जाने के बावजूद स्थिति ज्यों की त्यों बनी है । वाहन रोज़ फं सते हैं और घंटों जाम लगता है। सडक़ के दोनों ओर बाड़ होने से ओर कोई वैकल्पिक मार्ग नहीं है। ऐसे में वाहनों को परेशानी से यह गड्ढा पार कर जाना पड़ रहा है। जबकि यह मुख्य सडक़ मार्ग डेगाना,किशनगढ़,अजमेर, किशनगढ़, मेड़ता, परबतसर आदि पर वाहनों की रेलमपेल बनी रहती है। बताया जाता है कि अभी यह सडक़ मार्ग नवीनीकरण के पांच साल के गारंटी पीरियड में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो