scriptज्ञान पंचमी पर किए सरस्वती स्त्रोत के पाठ | Saraswati source lessonsed on Gyan Panchami | Patrika News

ज्ञान पंचमी पर किए सरस्वती स्त्रोत के पाठ

locationनागौरPublished: Nov 19, 2020 10:38:52 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

ज्ञान पंचमी पर जय संघीय श्रावक-श्राविकाओं ने पाठ किए, यू-ट्यूब चैनल पर भी अपलोड है स्तोत्र

ज्ञान पंचमी पर किए सरस्वती स्त्रोत के पाठ

ज्ञान पंचमी पर किए सरस्वती स्त्रोत के पाठ

नागौर. श्वेतांबर स्थानकवासी जयमल जैन श्रावक संघ के तत्वावधान में गुरुवार को ज्ञान पंचमी पर जय संघीय श्रावक-श्राविकाओं ने अपने निवास पर सरस्वती स्त्रोत के पाठ किए।

संघ मंत्री हरकचंद ललवानी एवं संघ प्रवक्ता संजय पींचा ने बताया कि इस स्त्रोत का नित्य पाठ करने से बुद्धि का विकास तीव्र गति से होता है। स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। जिन धर्मावलम्बियों को स्त्रोत कंठस्थ नहीं था उन्होंने यू-ट्यूब चैनल का सहारा लिया। चैनल पर जैन समणी श्रुतनिधि व डॉ.सुयशनिधि ने सरस्वती स्तोत्र अपलोड कर रखा है। इसका ऑनलाइन पाठ किया गया। उल्लेखनीय है कि इस स्त्रोत का पाठ पहली बार नागौर में जय संघीय श्रावक-श्राविकाओं को जयगच्छाधिपति आचार्य पाश्र्वचंद्र महाराज, डॉ.पदमचंद्र महाराज आदि ठाणा की ओर से गत वर्ष चातुर्मास के दौरान करवाया गया था। यह आयोजन ज्ञान पंचमी को ही हुआ था।

संगीत से ज्ञान का दीप जलाएं
नागौर. जिला मुख्यालय स्थित केशवदास की बगीची में शहर के गायक कलाकारों का स्नेह मिलन समारोह आयोजित किया गया। रामद्वारा के महंत जानकीदास महाराज का सान्निध्य एवं गायक सत्यनारायण सेन का मुख्य आतिथ्य रहा।
महंत ने कहा कि भारतीय शास्त्रीय संगीत के साथ जनमानस के हृदय में ज्ञान, भक्ति और वैराग्य का दीपक जलाने का कार्य संगीत के माध्यम से करना चाहिए। इस दौरान आयोजित भजन संध्या में मेघराज राव, दिनेश माली, लक्ष्मी नारायण सोनी, व्याख्याता सत्यनारायण, आकाशवाणी उदघोषक मांगीलाल देवड़ा, किशन कच्छावा, विहिप के पुखराज सांखला, सज्जन जांगिड़, महेश जोशी, घनश्याम भाटी, अनिल सारस्वत, बाबूलाल लोयल, नरपतसिंह चारण, कालूराम, सरिता राव समेत कलाकारों ने प्रस्तुति दी इस अवसर पर संत मांगूदास, लक्ष्य आनंद, कल्याणदास, जगदीश रामस्नेही, दिलीप भोजक समेत कई लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो