बच्चों में मौलिक क्षमताओं का विकास करेगा शनिवार

शिक्षा विभाग ने दूसरे एवं चौथे शनिवार को विविध गतिविधियों के आयोजन के दिए निर्देश, खेलकूद, शैक्षिक गतिविधियों के साथ विभिन्न व्यक्तित्वों के होंगे व्याख्यान

Sharad Shukla

September, 1311:39 AM

Nagaur, Rajasthan, India

नागौर. जिले के राजकीय शिक्षण संस्थानों में शनिवार को शिक्षा विभाग की ओर से विविध रचनात्मक शैक्षिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। ताकि बच्चों में सृजनात्मक मौलिक क्षमता का विकास हो सके। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार पूर्व मे इस तरह के आयोजन होते थे, लेकिन बाद में बंद हो गए थे। अब फिर से शुरू करने के लिए योजना तैयार कर निर्देश जारी कर दिए
गए हैं।
राजकीय विद्यालयों में अब न केवल बच्चों की बालसभा लगेगी, बल्कि रोचक कार्यक्रमों के माध्यम से ज्ञान, विज्ञान सहित पूरी दुनिया की जानकारी इसके माध्यम से बच्चों तक पहुंचाई जाएगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बच्चे रचनात्मक और सृजनात्मकता से परिपूर्ण तो होते हैं, लेकिन इसमें कार्यक्रमों के माध्यम से गति नहीं होने पर फिर इस क्षमता पर प्रतिकूल असर होने लगता है। हालांकि कोई भी नई चीज आसानी से सीखने का बच्चों में कौशल होता है। अ ब इसे पूर्ण रूप से सक्रिय करने के लिए पूर्व में बंद हुए कार्यक्रम को नए कलेवर में शुरू किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार विभागीय परिपत्र में स्पष्ट है कि योजना के माध्यम से निश्चित रूप से बच्चों में सृजनात्मक शक्ति का विकास, संप्रेषण क्षमता एवं सहभागिता का विकास, एकाग्रचित्तता, चिंतन एवं तार्किक क्षमता का विकास, समूह में पारस्परिक सीखने का विकास, शारीरिक विकास, दबावमुक्त आनंददायी सीखने का वातावरण मूल्यों का विकास किया जा सकता है।
दूसरे व चौथे शनिवार को होंगे आयोजन
स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए महीने के दूसरे व आखिरी शनिवार को शनिवार का आयोजन होगा। योजना के तहत इस दिन मध्यांतर के बाद विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें खेलकूद एवं शैक्षिक गतिविधियों के साथ व्यक्तित्वों का संभाषण कार्यक्रम भी होगा।
इनका कहना
&बच्चों में मौलिक सृजनात्मक क्षमता का विकास करने के लिए दूसरे एवं चौथे शनिवार को विविध कार्यक्रमों के आयोजन अब हुआ करेंगे। निदेशालय से निर्देश मिल चुका है। संस्था प्रधानों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।
रजिया सुल्ताना, प्रारंभिक शिक्षाधिकारी नागौर

Sharad Shukla
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned