फल-सब्जी मंडी में शहरवासियों की आवाजाही से टूट रहा सुरक्षा का घेरा

फल व सब्जियां सस्ती होने से शहरवासी पहुंचने लगे मंडी तक, कई लोग बिना मास्क घूम रहे मंडी में, मोहल्ले में बेचने वाले ठेला चालकों पर नहीं भरोसा, प्लेटफार्म पर भी कुछ दुकानदारों ने जमाया कब्जा

By: shyam choudhary

Published: 10 May 2020, 10:44 AM IST

नागौर. नागौर जिला मुख्यालय की फल सब्जी मंडी में शहरवासियों की आवाजाही बढऩे से सुरक्षा का घेरा टूट रहा है। हालांकि मंडी प्रशासन ने एक पुलिसकर्मी व एक होमगार्ड भी लगाया है, लेकिन लोग बार-बार कहने के बावजूद पालना करते नजर नहीं आ रहे हैं। जिसके कारण मंडी में भीड़ बढ़ रही है, इसके साथ कुछ लोग सरकारी गाइडलाइन की पालना भी नहीं कर रहे हैं, वे बिना मास्क घूमते नजर आ रहे हैं।

गुरुवार सुबह करीब 8 बजे जब पत्रिका टीम मंडी पहुंची तो कई लोग बिना मास्क सब्जी खरीदते व बेचते दिखे, वहीं किसानों का माल उतारने के लिए बनाए गए प्लेटफार्म पर भी कुछ व्यापारियों ने कब्जा जमा लिया है और सब्जी का व्यापार कर रहे हैं। इसको लेकर मंडी में लाखों रुपए से दुकान खरीदने वाले दुकानदार विरोध भी कर रहे हैं, लेकिन सख्त कार्रवाई नहीं होने से व्यवस्था पटरी से उतर रही है। मंडी प्रशासन का कहना है कि उन्होंने दोनों प्लेटफार्म खाली करवाकर चारों तरफ तार व रस्सियां बंधवाई थी, इसके बावजूद एक प्लेटफार्म पर कुछ व्यापारियों ने कब्जा जमा लिया है। मंडी व्यापारी मोहम्मद सलीम ने बताया कि अवैध तरीके से प्लेटफार्म बैठे लोगों के कारण रास्ता जाम हो जाता है और ग्राहक उनकी दुकान तक नहीं पहुंच पाते। इससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बिना पास नहीं मिलेगा प्रवेश
फल-सब्जी मंडी में सोल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने तथा भीड़ कम करने के लिए मंडी अध्यक्ष रामकुमार भाटी ने दुकानदारों व ठेला संचालकों को पास जारी किए हैं। अब सुबह 8 बजे तक केवल पासधारी को ही मंडी में प्रवेश दिया जाएगा। शहरवासियों को खरीद करने के लिए 8 बजे बाद प्रवेश मिलेगा।

समय से पहले आ जाते हैं शहरवासी
मंडी में सोशल डिस्टेंस की पालना हो, इसके लिए उन्होंने लॉकडाउन लगते ही सभी व्यापारियों को निर्देश दे दिए थे। इसके साथ हमने मंडी से बाहर सब्जी की दुकान करने वाले व ठेलों से सब्जी बेचने वालों को सुबह 8 बजे तक माल खरीदने तथा शहरवासियों के लिए 8 बजे बाद फल-सब्जी खरीदने की व्यवस्था की थी, लेकिन कई शहरवासी 8 बजे से पहले ही मंडी आ जाते हैं, जिसके कारण मंडी में भीड़ बढ़ रही है।
- रामकुमार भाटी, अध्यक्ष, फल-सब्जी मंडी व्यापार मंडल, नागौर

प्लेटफार्म खाली करवाए थे
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हमने फल-सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यापारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए थे। मंडी में बने प्लेटफार्म पर सब्जी बेचने वालों को भी हटाकर दोनों प्लेटफार्म खाली करवाए थे। यदि कोई व्यापारी फिर बैठने लगा है तो उसे हटाकर पाबंद करेंगे। हमारा पूरा प्रयास है कि मंडी में किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं हो।
- यशपाल चौधरी, मंडी सचिव, नागौर

Corona virus
shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned