नागौर. शहर के मानासर क्षेत्र में आयोजित राज्य स्तरीय रामदेव पशु मेले में शनिवार को भी पशुओं की आवक जारी रही। बाहरी राज्यों से पशु व्यापारियों का आना जारी है। लम्बे इंतजार के बाद आयोजित हुए मेले में पशु व्यापारी बैलों को अच्छे दामों में खरीद रहे हैं, जिससे पशुपालकों को राहत मिल रही है। मेला मैदान में हर वर्ष लगने वाले बाजार के लिए इस बार रविवार को दुकानों की नीलामी की जाएगी। पशुपालन विभाग के डॉ. अनिल वैष्णव ने बताया कि सुबह 11 बजे नीलामी शुरू होगी।

मेले में 811 पशुओं की आवक
रामदेव पशु मेले में अब तक कुल 811 पशुओं की आवक हुई है। पशुपालन विभाग के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेन्द्र चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को कुल 257 पशुओं की आवक हुई, जिसमें गोवंश 95, ऊंट 137, भैंस वंश 11 एवं अश्व वंश 13 हैं। मेला आयोजन की सूचना मिलने पर धीरे-धीरे पशुओं की संख्या बढऩे लगी है। मेले में पशुओं की खरीद के लिए बाहरी राज्यों से पशु व्यापारी भी काफी आए हैं।


मेला मैदान कैम्पस में बने भवनों का सुधरेगा स्वरूप
रामदेव पशु मेला मैदान परिसर में बने भवनों का स्वरूप सुधारा जाएगा। जिला कलक्टर ने मेले का उद्घाटन करने के बाद उक्त भवनों का निरीक्षण किया और यहां मरम्मत, साफ-सफाई व रंग-रोगन संबंधी कार्य जल्द से जल्द करवाने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने पशुपालन विभाग व नगर परिषद, दोनों के अधिकारियों को संयुक्त रूप से काम करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने मेला मैदान परिसर में बने एक भवन, जहां पूर्व में सदर थाना संचालित था, उसे भी अब वापस पशुपालन विभाग को सौंपने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक को दिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned