scriptSeeing less teachers in the school, asked the reason why they started | स्कूल में कम शिक्षक देख पूछा कारण तो झांकने लगे बगलें | Patrika News

स्कूल में कम शिक्षक देख पूछा कारण तो झांकने लगे बगलें

मूण्डवा (nagaur). निकटवर्ती ईनाणा गांव में सोमवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में निर्धारित विद्यालय समय पर केवल चार शिक्षक ही पहुंचे। इस पर सरपंच सहित ग्रामीणों ने ऐतराज जताया तथा उच्च अधिकारियों को सूचना दी। देरी से आने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं से जब कारण पूछा तो वे बगलें झांकने लगे।

नागौर

Published: January 10, 2022 10:45:35 pm


ईनाणा सरपंच स्कूल पहुंचे तो सिर्फ चार शिक्षक मिले

लेटलतीफी के बावजूद आधा स्टाफ ही पहुंचा

आधे स्टाफ ने रखी अचानक छुट्टी, विरोध के बाद सीबीईओ व आरपी ने ईनाणा पहुंचकर की समझाइश , पीईईओ को कारण बताओ नोटिस
स्कूल में कम शिक्षक देख पूछा कारण तो झांकने लगे बगलें
मूण्डवा के निकट ईनाणा गांव में कार्यवाहक प्रधानाचार्य से जानकारी लेते सीबीईओ।

गांव के सरकारी विद्यालय में सरपंच रूपाराम रोज करीब सवा दस बजे बाद पहुंचे। इस दौरान उन्हें केवल चार शिक्षक व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही उपस्थित मिला। जबकि विद्यालय में शिक्षकों व कर्मचारियों सहित 17 की स्थायी नियुक्ती है। छात्र संख्या अधिक होने के कारण यहां तीन अस्थायी शिक्षकों की व्यवस्था भी की गई है। उनमें से भी केवल दो ही उपस्थित रहे।
सरपंच सहित ग्रामीणों व युवाओं ने मुख्य द्वार के बाहर किया प्रदर्शन

ग्रामीणों के विरोध प्रदर्शन की सूचना के बाद सीबीईईओ भंवरलाल कासणियां, आरपी नृसिंहराम ईनाणियां व नृसिंहराम पिण्डेल ईनाणा पहुंचे। उन्होंने वस्तु स्थिति की जानकारी ली तथा प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों के साथ समझाइश की। सरपंच ने बताया कि वे सुबह 10.17 बजे विद्यालय पहुंचे। उस दौरान स्टाफ बहुत कम था। कार्यवाहक प्रधानाचार्य भी 10.20 बजे विद्यालय पहुंची। लेकिन हस्ताक्षर 9.55 बजे ही कर दिए। इतना ही नहीं आनन फानन में रविवार के कॉलम में भी हस्ताक्षर कर डाले। स्थायी प्रधानाचार्य बुधवार से अवकाश पर बताए गए, जबकि उनकी उपस्थिती के कॉलम में लाल लाइन खिंची हुई थी। गत 8 जनवरी के आधे दिन में टी लिखी लिखा था। सरपंच के पहुंचने के बाद तीन शिक्षक ही और पहुंचे। सीबीईओ के पहुंचने तक भी केवल 9 कार्मिक ही उपस्थित मिले। जबकि स्थायी व अस्थायी को मिलाकर कुल 20 कार्मिक नियुक्त हैं।
सभी ने लिए सुबह अवकाश
अनुपस्थित रहने वाले अधिकांश शिक्षकों ने सुबह 9 बजे के आसपास ही अवकाश के लिए मैसेज किए। किसी का भी पूर्व में स्वीकृत अवकाश नहीं होने के कारण सीबीईओ ने ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि अवकाश एक सुविधा है। लेकिन अधिकार नहीं है कि हम विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित कर अवकाश लें।
ग्रामीणों ने जताया विरोध
सरपंच के साथ पूर्व सरपंच ओमप्रकाश ईनाणियां, रालोपा नेता रामलाल ईनाणियां, सुरेन्द्र ईनाणियां, कालूराम ईनाणियां, प्रकाश राणा, नेमाराम रोज, जंवाराराम, सुरजाराम जांगीड़, जगदीश ईनाणियां, बबलू ,हरिओम, रमेश ईनाणियां, रामलाल, हरिराम, हरेन्द्र ईनाणियां, आईदानराम सहित गांव के कई मौजीज लोगों ने शिक्षकों की लेटलतीफी को लेकर विरोध जताया। सीबीईओ से नियमानुसार कार्रवाई करने की मांग की।
कारण बताओ नोटिस जारी
सीबीईओ ने पूरे प्रकरण की जानकारी लेने के बाद प्रधानाचार्य व ईनाणा पीईईओ को कारण बताओ नोटिस दिया है। उन्होंने कार्यवाहक प्रधानाचार्य के विलंब से पहुंचने तथा अन्य शिक्षकों की अनुपस्थिती के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही भविष्य में ऐसी पुनर्रावृति नहीं होने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी विषय के पाठ्यक्रम अपूर्ण रहने पर भी कारण पूछा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.