scriptवो मोबाइल पर लक्ष्‍य देख साध लेती है निशाना | She targets aiming at mobile | Patrika News

वो मोबाइल पर लक्ष्‍य देख साध लेती है निशाना

locationनागौरPublished: Jun 05, 2020 05:27:35 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

Nagaur Special News : निम्बी जोधा की बेटी निर्मल (Lady Shooter) मोबाइल फ्रंट कैमरे में अपना लक्ष्‍य देखकर लगा देती है उल्टा निशाना, बिना ट्रेंनिग के बचपन में दादा ने पोतों के साथ पोतियों को सिखाई निशानेेेेबाजी, पिता के बाद पति ने भी दिया पूरा साथ, कोरोना (Corona) काल के दौरान अभ्यास से ही सीखा उल्टा निशाना लगाना
 
 

वो मोबाइल पर लक्ष्‍य देख साध लेती है निशाना

लाडनूं ग्राम निम्बी जोधा की निर्मल कंवर निशाना लगाते हुए.

दीक्षान्त हिन्दुस्तानी @ लाडनूं

लाडनूं उपखंड के ग्राम निम्बी जोधा के ठाकुर परिवार की बेटी निर्मल कंवर जोधा (32) इन दिनों अपने निशानेबाजी के हुनर से सोशल मीडिया पर छाई हुई है. लॉकडाउन के दौरान अभ्‍यास कर वे अपने बचपन के निशानेबाजी के शौक को पूरा करती हुई मोबाइल मेंं लक्ष्‍य देख निशाने साध रही है. निर्मल कंवर मोबाइल में देखकर लक्ष्‍य साधने के वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूूूब वायरल हो रहे हैं.
पत्रिका संवाददाता से बातचीत में निर्मल जोधा ने बताया कि उन्हें बचपन से ही निशाना साधने का शौक था. अपने दादा स्वर्गीय उम्मेद सिंह की प्रेरणा से उसने आगे भी इस शौक को जारी रखा। गांव में गणगौर के पर्व के अवसर पर गढ़ में निशाने लगाने की परंपरा थी तो उस समय निर्मल जोधा भी सभी के साथ निशाना साधने का प्रयास करती थी।वर्तमान मेंं स्वयं के साथ अपनी 5 वर्षीय बच्ची दिया सोलंकी को भी शुरू से ही आज के समय के मध्यनजर आत्मरक्षा के गुर सि‍खा रही है।
निर्मल जोधा ने बताया कि उनकी शादी राजसमंद जिले के जिलनवाद गांव में हो गई. शादी के बाद भी उनके परिवार द्वारा उनके शौक को पूरा करने मेंं मदद की। निर्मल ने बच्चियों को संदेश देते हुए कहा कि उन्हें अपनी शक्ति व प्रतिभा को पहचान कर बिना डरे उसे विकसित करना चाहिए। सोशल मीडिया में जारी वीडियो में निर्मल जोधा अपने मोबाइल के फ्रंट कैमरे से देखकर उल्टे निशाने साधती नजर आ रही है। निर्मल इसका श्रेय बचपन से मिली विरासत को देती हुई कहती हैंं कि बचपन में मेरे दादोसा ने मुझे और मेरी दीदी विमल जोधा के साथ साथ मेरी चचेरी बहन जसवंत जोधा को निशानेबाजी सिखाना शुरू कर दिया था. मेरे 4 भाइयों गोवर्धन सिंह, लोकेंद्र सिंह, लक्ष्मण सिंह और नरेंद्र सिंह को घुड़सवारी तथा निशानेबाजी सीखने में जितना वक्त देते उससे कहीं ज्यादा अपनी पौत्रियों को निशानेबाजी के गुर सिखाने में जुटे रहते ताकि बेटियां बेटों से कम न रहें।
निर्मल ने बताया कि मोबाइल के फ्रंट कैमरा से देखकर उल्टे निशाना साधना इस कोरोना काल में ही सीखा है। राजसमन्द के सोलंकी परिवार की बहू निर्मल खुद को इस मायने में खुशनसीब मानती है कि पिता प्रताप सिंह जोधा ने तो बेटियों की हौसला अफजाई की ही पति पराक्रम सिंह सोलंकी ने भी बचपन के इस शौक को पूरा करने में हरसंभव मदद की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो