कोयले की कमी से बिजली संकट की गिरी गाज, कटौती के आदेश

Nagaur. डिस्कॉम के सभी दफ्तरों में एसी बंद, विद्युत अपव्यय पर रोक, अन्य सरकारी कार्यालयों से भी सहयोग का आग्रह
-व्यापक प्रचार प्रसार के लिए उपभोक्ताओं केा बिजली बचत के भेजे जा रहे एसएमएस
-शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती का कार्यक्रम घोषित
-जिला मुख्यालय बिजली कटौती से रहेंगे मुक्त

By: Sharad Shukla

Published: 08 Oct 2021, 10:37 PM IST

नागौर. कोयले की कमी से प्रदेश में बिजली संकट की मार अब जिले के उपभोक्ताओं पर गिरी है। शनिवार से जिला मुख्यालयों को छोडकऱ शेष शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन कटौती की जाएगी। बिजली कटौती का शिड्यूल भी निर्धारित कर दिया गया है। इसमें नागौर जिला मुख्यालय को छोडकऱ अन्य जगहों पर काटौती सुबह नौ बजे से 11 बजे तक की जाएगी। इसके साथ ही डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयरकंडीशन आदि के चलाने पर अब तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह जनता को अधिकाधिक रूप से बिजली बचत के लिए प्रेरित करने का काम भी करें।
डिस्कॉम के अनुसार प्रदेश में कोयले की कमी के चलते बिजली कटौती शुरू हो गई है। इसी के चलते पिछले कुछ दिनों से नागौर सहित जिले के कई शहरों व ग्रामीण इलाकों में बिजली संकट का असर दिखना शुरू हो गया है। बिगड़ती बिजली व्यवस्था को लेकर अधिकारियों का कहना है कि अजमेर डिस्कॉम ने कोयले की कमी से पैदा हुए बिजली संकट से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए फिलहाल जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को लेकर बिजली सप्लाई का लोड शेड्यूल तो नहीं बन पाया है, लेकिन यह तय कर लिया गया है कि लगातार तीन घंटे से ज्यादा किसी भी फीडर पर सप्लाई नहीं काटी जाएगी। इस व्यवस्था को बनाने के लिए डिस्कॉम हरसंभव प्रयास करेगा। विभाग की ओर से पूरा प्रयास किया जाएगा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शाम 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक कोई बिजली कटौती नहीं की जाए। भले इसके लिए इंडस्ट्रीज की सप्लाई बंद करनी पड़ी तो, वो भी कर देंगे। पूरा प्रयास रहेगा कि इस समय में ग्रामीण क्षेत्र में कटौती न हो पाए। अधिकारियों का कहना है कि स्थिति गंभीर होने की स्थिति में ऐसा होने पर इंडस्ट्रीज को रोजाना चार घंटे तक बंद रहना पड़ सकता है।
इन जिलों में शुरू हो गई कटौती
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब प्रतिदिन कटौती
डिस्कॉम एमडी भाटी ने बताया कि अजमेर जिले में सुबह 7 से 9, सीकर में सुबह आठ बजे से आठ बजे से से 10, उदयपुर में सुबह 8 से 10, झुंझुनू में सुबह 9 से 11, नागौर में सुबह 9 बजे से 11, भीलवाड़ा में सुबह 10 से 12, चित्तौडगढ़़ में अपराह्न तीन बजे से शाम को पांच बजे तक, बांसवाड़ा में अपराह्न तीन बजे से शाम को पांच बजे तक , राजसमंद में शाम चार बजे से से शाम को छह बजे तक, प्रतापगढ़ में शाम चार बजे से से शाम छह बजे तक तथा डूंगरपुर में शाम 4 से 6 तक बिजली की कटौती की जाएगी। इसके अतिरिक्त डिस्कॉम क्षेत्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 6 घंटो की बिजली कटौती संभावित है। इसके पीक आवर्स शाम को 6 से रात 10 बजे के बीच एक से दो घण्टे की कटौती होगी।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned