script........so now the officers will also have to go to the people's house for this work............ | ........तो अब अधिकारियों को भी इस काम के लिए लोगों के घर जाना पड़ेगा............ | Patrika News

........तो अब अधिकारियों को भी इस काम के लिए लोगों के घर जाना पड़ेगा............

Nagaur. मीटर बदलने व टी एण्ड डी लॉसेज कम करने के निर्देश
-अजमेर डिस्कॉम के मुख्य अभियंता एम. एल. मीणा ने राजस्व वसूल की समीक्षा, जनता जल योजना एवं ग्राम पंचायत के बकाया बिलों पर भी सीईओ के साथ चर्चा

नागौर

Published: February 17, 2022 11:04:03 pm

नागौर. अजमेर डिस्कॉम के मुख्य अभियंता एम. एल. मीणा ने बुधवार को अधीक्षण अभियंता कार्यालय परिसर के हॉल में राजस्व वसूली की समीक्षा की। इसमें मार्च माह तक शतप्रतिशत वसूली के लिए निर्देशित करते हुए कहा गया कि प्रत्येक केन्द्र पर प्रभारी प्रतिदिन कम से कम दस बकायेदारों के यहां खुद जाकर राजस्व वसूली का काम करेगा। इस दौरान घरेलू एवं कृषि उपभोक्ताओं को अधिकाधिक एमनेस्टी योजना का लाभ दिए जाने के लिए प्रभावी काम करने के लिए कहा गया। इसके साथ ही इस योजना का अधिकतम प्रसार करने पर भी बल दिया गया। मुख्य अभियंता मीणा ने कहा कि सरकारी कार्यालयों के प्रभारी अधिकारियों से बातचीत कर उनसे बकाया वसूली के लिए प्रभावी प्रयास किए जाने चाहिए। इसके अलावा मीटर बदलने एवं टीएण्डडी लॉसेज कम करने के लिए अब तक के प्रयासों पर असंतुष्टी जताते हुए इस काम को और सक्रियता से करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि वीसीआर के प्रकरण अधिकाधिक समय तक लंबित रखने का कोई औचित्य नहीं है। इसका निस्तारण जल्द से जल्द होना चाहिए। आवश्यकतानुसार संबंधित के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने के लिए भी प्रभावी कार्रवाई की जानी चाहिए। मुख्य अभियंता मीणा ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ जनता जल योजना एवं ग्राम पंचायत के बकाया बिलों से जुड़े विषय पर बिंदुवत बातचीत की गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अधिकाधिक बकाया का भुगतान करने के लिए आश्वस्त किया। बैठक के पश्चात मूण्डवा एवं खींवसर के जनप्रतिनिधियों के साथ ही समस्या की जनसुनवाई कर निस्तारित किया गया। इस दौरान अधीक्षण अभियंता जी. एस. मीणा सहित अन्य डिस्कॉम के अधिकारी मौजूद थे।

.so now the officers will also have to go to the people's house for this work............
Ajmer Discom Chief Engineer M.L. Meena reviewed the revenue collection

सरसों फसल का मनाया प्रक्षेत्र दिवस
नागौर. कृषि विज्ञान केन्द्र, अठियासन की ओर से बुधवार को रूण ग्राम में सरसों गिरिराज किस्म का प्रक्षेत्र दिवस मनाया गया। इस मौके पर रूण ग्राम में सरसों गिरिराज किस्म पर प्रदर्शन लगाए गए। इस दौरान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष गोपीचन्द सिंह एवं सस्य वैज्ञानिक हरि राम चौधरी ने ने कि कार्बेन्डाजिम एवं एनपीके कन्सोर्टिया द्वारा बीजोपचार का तरीका समझाया। इसके साथ ही मित्र फफूंद ट्राइकोडर्मा से मृदा उपचार किया गया। फसल में पोषक तत्व प्रबंधन हेतु जिंक सल्फेट, सल्फर एवं वेस्ट डिकम्पोजर का उपयोग किया गया। कीट एवं व्याधियों के उपचार हेतु एसिटामिप्रिड का उपयोग किया गया।

संत रविदास के कृतित्व-व्यक्तित्व पर चर्चा
नागौर. शारदा बाल निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को संत रैदास जयंती मनाई गई । मुख्य अतिथि भोजराज बिश्नोई थे। कार्यक्रम में भोजराज विश्नोई ने महान संत रविदास के जीवन और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहां की संतो ने अपने उपदेश और दिनचर्या से आमजन को सदैव मिलजुल कर रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सनातन परंपरा में जाति प्रथा जन्म आधारित नहीं थी, वरन कार्य आधारित थी तुर्कों और मुगलों के अत्याचार व धर्मांतरण कराने के दौरान रविदास ने पशु चर्म का कार्य स्वीकार कर लिया। शारदा बाल निकेतन में विद्यालय में भी संत रविदास जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में गजेन्द्र सारस्वत, शिंभुराम चोटिया, सीमा मिश्रा, ममता अग्रवाल, शोभा चौहान, नीलम चौधरी, संतोष बोहरा, पुष्पा चौधरी, विनीता चौधरी, प्रियंका पाठक, विनोद जोशी आदि मौजूद थीं।
आत्मरक्षा का गुर सीख रही हैं ताऊसर विद्यालय की बालिकाएं*
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ताऊसर में आत्म रक्षा प्रशिक्षक लीला चंदेल छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दे रही हैं। प्रशिक्षक द्वारा निर्मित दुर्गावती दल के अंतर्गत बालिकाएं आत्मरक्षा के तरीके एवं विधियों को प्रायोगिक रूप से सीख रही हैं। प्रधानाचार्य हनुमान प्रसाद दाधीच ने बताया कि आपत्ति काल में खुद की सुरक्षा हेतु यह प्रशिक्षण बालिकाओं हेतु अत्यंत उपयोगी है। प्रशिक्षक लीला चंदेल के अनुसार वर्तमान समय में बालिकाओं में यह हुनर होने से अंदर का डर समाप्त होता है और बालिकाएं विपरीत परिस्थिति में भी आत्मरक्षा कर सकती है। उन्होंने सभी बालिकाओं को प्रतिदिन इसका अभ्यास करते रहने का आह्वान किया।
युवाओं का किया मार्गदर्शन, बताई योजनाएं
नागौर. नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हनुमान नगर में आत्मनिर्भर युवा भारत के अंतर्गत कैरियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप मे बालाजी चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ विश्वेंद्र भाकल व विशिष्ठ अतिथि के रूप में अधिवक्ता जुगल किशोर सैनी थे। कार्यक्रम में युवाओं को बैंकिंग सुविधाएं के बारे में बताया। डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटल बैंकिंग की सहायता से स्वयं की कैरियर स्किल विकसित कर सकते है। मुख्य अतिथि डॉ विश्वेंद्र भाकल ने कहा कि साइंस व मेडिकल के क्षेत्र में कैसे अपने करियर का निर्माण करें। किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने का एक ही मूल मंत्र है लगातार एक ही रास्ते पर चलते रहना। विशिष्ट अतिथि जुगल किशोर सैनी ने युवाओं को विधिक के क्षेत्र में लक्ष्य बनाने के गुर सिखाए। उन्होंने कहा कि सरकारी नि:शुल्क कौशल विकास योजनाओं से लाभ लेकर युवा कौशल विकास कोर्स करके आसानी से प्राइवेट कम्पनियों में रोजगार प्राप्त कर अपना कैरियर बना सकते है। लीलाधर शर्मा ने कहा कि पढ़ाई के अलावा कला को निखार कर भी अपना जीवन सफल बना सकते हैं। राजेश देवरा ने कहा कि सफलता के लिए ो अपनी नींव मजबूत रखनी होती है। प्रधानाचार्य किरण शेखावत ने कहा कि अब खेल में भी करियर बना सकते हैं। संचालन राजेंद्र कृष्ण जोशी ने किया। इस दौरान राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक हर्षुल पटेल, भूमिक गौड़ इत्यादि मौजूद थे।
संत रविदास जयंती मनाई
नागौर. विद्या भारती विद्यालय शारदा बालिका निकेतन की ओर से संचालित जीजामाता बाल संस्कार केंद्र पर संत रविदास जयंती का पर्व मनाया गया। केंद्र प्रमुख सरिता बंसीवाल ने बताया कि बड़ली मोहल्ला स्थित स्वामी हरिनारायण आश्रम में संचालित संस्कार केंद्र पर आज रैदास जयंती के उपलक्ष्य में श्रुतलेख एवं सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सुलेख के माध्यम से संत रैदास जी महाराज की जीवनी का प्रतिपादन किया गया। इस प्रतियोगिता में 25 भैया बहनों ने भाग लिया इस अवसर पर संस्कार केंद्र के भैया बहन तथा साध्वी गीतू बाई आदि मौजूद थे।

मनुष्य कर्मों से छोटा-बड़ा होता है
नागौर. जिला मुख्यालय स्थित संत रविदास गंगा मैया मंदिर बड़ली में बुधवार को बंसीवाल नवयुवक समिति वे सेवा भारती के संयुक्त तत्वाधान में संत रविदास जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में संत रविदास की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उनके समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर जगदीश कुरडिय़ा ने कहा संत किसी एक समाज के नहीं होते सर्व समाज के होते है।ं संत की कोई जाति नहीं होती हमें संतो के बताई मार्ग पर चलना चाहिए। श्रवण जाटोलिया ने कहा मनुष्य अपने कर्मों से बड़ा होता है। स्वामी हरिनारायण शास्त्री ने कहा आज सर्व समाज को रविदास जी द्वारा बताए गए मार्ग पर अनुसरण करने की जरूरत है। सेवा भारती प्रांत प्रमुख नटवर राज सेन ने कहा संतों की वाणी में आचरण की शुद्धता वासनाओं से मुक्ति मानव प्रेम उदारता होती है। संतोष इस दौरान ताराचंद बंसीवाल, उमाशंकर बंसीवाल, हीरालाल बंसीवाल, मेघराज राव, रामकुमार भाटी, चंपालाल, गोपाराम गणपत, गंगाराम गिरधारी आदि मौजूद थे
फोटो नंबर 18-नागौर. गंगा मैया मंदिर बड़ली में संत रविदास जयंती समारोह में उपस्थित लोग
फोटो...
इंस्पायर अवार्ड में चयन
नागौर. राउप्रावि बापोड़ के दो विद्यार्थियों ने नेशनल मींस.कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा में राज्य स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त किया। प्रधानाध्यापक हरिराम चौधरी ने बताया कि विद्यालय की छात्रा धापू ने 70 वी रैंक व छात्र गोविंद ने 73 वी रैंक अर्जित की। प्रधानाध्यापक चौधरी ने कहा कि इसमें समस्त स्टाफ ने अतिरिक्त समय निकालकर लगन के साथ मेहनत कराई। इसका परिणाम शानदार मिला। विद्यालय की छात्रा ललिता का इंस्पायर अवार्ड में चयन हआ। इन विद्यार्थियों को विद्यालय परिवार की ओर से सम्मानित किया गया।

अचानक अपने बीच कलक्टर को पाकर छात्राएं प्रसन्न नजर आईं
जिला कलक्टर ने किया विद्यालयों का निरीक्षण, संस्थाप्रधानों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
नागौर. जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित रतनबहन राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं सेठ किशनलाल कांकरिया उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। कलक्टर को अपने बीच पाकर छात्राएं आश्चर्यमिश्रित रूप से प्रसन्न नजर आईं। इस दौरान जिला कलेक्टर समारिया ने निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों की उपस्थिति, शिक्षकों के शिक्षण कार्य व शैक्षणिक प्रगति रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए संस्था प्रधानों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलक्टर समरिया ने सेठ किशनलाल कांकरिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय विकास कोष राशि से भौतिक सुविधाएं विकसित करने तथा कक्षा एक से पांच में नामांकित विद्यार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करवाने के निर्देश संस्थाप्रधान को दिए। जिला कलक्टर समरिया ने विद्यालयों की विभिन्न सुविधाओ में आवश्यक सुधार करने एवं कोविड गाइडलाइन की पालना करने, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने एवं पात्र का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षु आईएएस मृदुलसिंह तथा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्रकुमार शर्मा भी उपस्थित थे।
काश्तकारों को बताए बचाव के उपाय
नागौर पंचायत समिति के ग्राम साडोकन में अल सुबह जिले के कृषि अधिकारी शंकर राम सियाग व सहायक कृषि अधिकारी रामकिशोर जीतरवाल ने जीरे की फसल का निरीक्षण किया ।जीरे में विल्ट तथा ब्लाइट रोगों के नियंत्रण के उपाय बताएं। इस दौरान ग्राम में कई जगहों पर भ्रमण कर काश्तकारों से बातचीत की, और उनको यथासमय पर फसल बचाव का उपाय करने की महत्ता भी समझाई।
फोटो नंबर 14-नागौर. कृषि अधिकारी शंकरराम सियाग खेतों का निरीक्षण करते हुए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

Uniform Civil Code: मोदी सरकार का अगला एजेंडा है समान नागरिक संहिता, उत्तरखंड से शुरुआत, राज्यों में मंथनआज केरल में दस्तक दे सकता है मानसून, यूपी-बिहार सहित कई जगह बारिश का अलर्टभारत और बांग्लादेश के बीच 2 साल बाद फिर शुरू हुई ट्रेन, कोलकाता से हुई रवानाब्राजील में लैंडस्लाइड और बाढ़ से 31 की मौत, हजारों लोग हुए बेघरIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाArmy Recruitment Change: 'टूअर ऑफ ड्यूटी' के तहत 4 साल के लिए होंगी भर्तियां, फिर 25% युवाओं का पूर्ण चयनRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'भारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर : नितिन गडकरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.