scriptमतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को विशेष कार्यक्रम | special program to add name to voter list on 29 nov | Patrika News

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को विशेष कार्यक्रम

locationनागौरPublished: Nov 28, 2020 09:21:23 pm

Submitted by:

shyam choudhary

नव मतदाताओं तथा शेष रहे मतदाताओं के नाम जोडऩे के लिए 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को चलाया जाएगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम- नागौर जिले के सभी 2506 मतदान केन्द्रों पर आयोजित होगा कार्यक्रम

demo pic

demo pic

नागौर. राज्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जिले में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाकर मतदाता सूची से शेष रहे मतदाताओं के नाम जोड़े जाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि अभियान के तहत 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को जिले के विधानसभा क्षेत्रों के सभी 2506 मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को आयोजित होने वाले विशेष अभियान के दिन सभी निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं सुपरवाइजर एवं सुपरवाइजर फिल्ड भ्रमण कर मतदान केन्द्रों का शत-प्रतिशत सघन निरीक्षण करना सुनिश्चित करें तथा निरीक्षण पश्चात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की एकत्र रिपोर्ट को निर्धारित प्रपत्र में तैयार कर जिला निर्वाचन शाखा को भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।
सोनी ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए हैं कि वे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संदर्भ में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें, ताकि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र युवाओं तथा ऐसे पात्र व्यक्ति जिनका नाम गत वर्ष आयोजित पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया था, विशेष योग्यजनों, महिलाओं तथा तृतीय ***** के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत जोड़े जा सकें।
उन्होंने बताया कि जो पात्र व्यक्ति पहली बार नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर रहे हैं या पूर्व में पंजीकृत ऐेसे मतदाता जो अपनी गलत फोटो को ठीक करवाना चाहते हैं या मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि को अन्यत्र स्थानांतरित करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे निर्धारित प्रपत्र ईपिक 001 में फोटो के साथ आवेदन कर सकेंगे।
कोविड-19 गाइडलाइन की पालना करें, सघन निरीक्षण होगा
मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अभियान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को आयोजित इस अभियान के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 गाइडलाइन की पूर्ण पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की दोनों निर्धारित तिथियों पर जिला स्तर से भी मतदान केन्द्रों पर आयोजित गतिविधियों का सघन निरीक्षण किया जाएगा। इसलिए बीएलओ निर्धारित मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से उपस्थित हों, यह सुनिश्चित कर लिया जाए।
युवाओं से अपील, मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन करवाएं पंजीयन
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे पात्र युवा छात्र-छात्राएं जो एक जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं, उनसे अपील कि वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए बढ़ चढ़ कर भाग लें। मतदाता सूची के पात्र छात्र-छात्राएं एनवीएसपी पोर्टल अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन मतदाता सूची में पंजीकरण कराएं। उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों से भी अपील की है कि वे इस अभियान में प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त बीएलओ के माध्यम से पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग करें।
21 दिसम्बर तक किया जाएगा सत्यापन
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित एवं गुणवत्तापूर्ण बनाने की दृष्टि से मतदाता सूचियों में पंजीकृत सभी मतदाताओं का सत्यापन 21 दिसम्बर तक किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी मतदाताओं से आह्वान किया है कि बीएलओ के घर पर आने पर आवश्यक सहयोग प्रदान करें, ताकि जिले में शत-प्रतिशत मतदाताओं का सत्यापन कर मतदाता सूची की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो