scriptअवैध बजरी खनन पर हो सख्त कार्रवाई | Strict action on illegal gravel mining | Patrika News

अवैध बजरी खनन पर हो सख्त कार्रवाई

locationनागौरPublished: Jan 04, 2018 06:31:46 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

रियांबड़ी. जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि अवैध बजरी खनन नहीं रूका तो लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों को निलंबित किया जाएगा।

Meeting on illegal gravel mining

रियांबड़ी में जन सुनवाई करते जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम।


जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
गोटन एएमई का मुख्यालय रियांबड़ी किया
रियांबड़ी. जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि अवैध बजरी खनन नहीं रूका तो लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों को निलंबित किया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम बुधवार रात्रि रियांबड़ी पंचायत समिति की लाम्पोलाई ग्राम पंचायत के सार्वजनिक चौक में आयोजित रात्रि चौपाल कार्यक्रम में बोल रहे थे। कलक्टर ने ग्रामीणों की शिकायत पर गोटन एएमई उत्तम सिंह शेखावत का मुख्यालय गोटन से हटाकर रियांबड़ी करने के आदेश दिए।
कलक्टर ने कहा कि ग्रामीणों को पेयजल, बिजली और सडक़ जैसी मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन तैयार रहे। रोजमर्रा की इन मूलभूत समस्याओं का सामना कर रहे ग्रामीणों को परेशानी न हो इसके लिए स्थानीय निकाय की भी जिम्मेदारी है कि बिना भेदभाव के विकास कार्य को अंजाम दे। सरपंच सुशील लटियाल सहित ग्रामीणों ने ग्राम में पेयजल की समस्या का निराकरण करने की मांग की। इसी क्रम में श्रवण राम बेड़ा के घर से बस स्टेण्ड तक सीसी ब्लॉक्स रोड़ निर्माण कार्य स्वीकृत करने की मांग की।
खाता दुरुस्तीकरण की ली जानकारी
इससे पहले जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने उपखंड मुख्यालय पर स्थित एसडीएम कार्यालय, तहसील और उपकोषागार कार्यालय के वार्षिक निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी गौरीशंकर शर्मा से रोड़ा एक्ट, राजस्व पत्रावलियों के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। तहसील कार्यालय के वार्षिक निरीक्षण कार्यक्रम में म्यूटेशन, बंटवारा और खाता दुरुस्तीकरण के बारे अद्यतन जानकारी तहसीलदार सांवर लाल अबासरा से ली। उप कोषागार कार्यालय के निरीक्षण में उपकोषाधिकारी देवकरण गौरा से कोष कार्यालय की गतिविधियों पर चर्चा करते हुए विकास अधिकारी बीरबल जानू आदि से भी पंचायती राज की प्रगति रिर्पोट के बारे में जानकारी लेकर दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मूंग खरीद केन्द्र पर मूंग खरीद बंद होने की समस्या का निराकरण करने का आश्वासन दिया।
अवैध बजरी खनन-संवेदनशील मुद्दा
रियांबड़ी में जन सुनवाई के दौरान अवैध बजरी खनन को लेकर आई शिकायतों पर खनन विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों को सख्ती से निपटने के निर्देश दिए। उन्होंने इसे संवेदनशील मुद्दा बताया। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम अवैध बजरी खनन के मुद्दे पर गंभीर तब हुए जब नूर मोहम्मद और अशोक माली, नौरत भाटी आदि ने जसनगर रोड़ से आलनियावास नाका तक हो रहे अवैध बजरी खनन में पुलिस पर रिश्वत लेकर मिलीभगत के आरोप लगाते हुए लिखित में दोषी पुलिसकर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई की मांग की। कलक्टर ने थांवला और पादूकलां थानाधिकारी पर कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक नागौर को पत्र प्रेषित कर कार्रवाई का आश्वासन दिया।
पूर्व सूचना के चलते खनन रहा बंद
अवैध बजरी खननकर्ताओं को कलक्टर के कार्यक्रम की पूर्व सूचना के चलते बजरी खनन बंद कर दिया था। लूणी नदी क्षेत्र में पहुंचकर जब कलक्टर ने मौका देखा तो वहां कुछ नहीं मिला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो