scriptछात्रों ने कॉलेज गेट पर जड़ा ताला, पुलिस ने छात्रों को खदेडकऱ खोला दरवाजा | Students lock the college gate, the police opened the door in Nagaur | Patrika News

छात्रों ने कॉलेज गेट पर जड़ा ताला, पुलिस ने छात्रों को खदेडकऱ खोला दरवाजा

locationनागौरPublished: Aug 20, 2019 10:58:52 am

Submitted by:

shyam choudhary

Students lock the college gate, the police opened the door in Nagaur, छात्रसंघ चुनाव : कॉलेज प्रशासन ने कहा – कॉलेज निदेशालय से जारी होगी वेटिंग लिस्ट, छात्रों का आरोप – सूची जारी करने में हो रही राजनीति

Student union election

Mirdha college Nagaur

Students lock the college gate, the police opened the door in Nagaur नागौर. छात्रसंघ चुनाव Student union election की तिथि ज्यों-ज्यों नजदीक आ रही है, कैम्पस में चुनाव सरगर्मियां तेज होने लगी हैं। छात्रनेता विभिन्न मांगों को लेकर आए दिन विरोध प्रदर्शन भी करने लगे हैं। सोमवार को भी जिला मुख्यालय के श्री बीआर मिर्धा राजकीय कॉलेज mirdha college nagaur में छात्रों ने एमए पूर्वाद्ध की वेटिंग लिस्ट जारी करने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया। इस दौरान छात्रों ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए वेटिंग लिस्ट जारी नहीं करने के पीछे राजनीतिक हस्तक्षेप बताया, जबकि कॉलेज प्रशासन का कहना था कि वेटिंग लिस्ट कॉलेज निदेशालय द्वार जारी की जाएगी।
काफी देर विरोध प्रदर्शन के बावजूद ताला नहीं खोलने पर कॉलेज प्रशासन ने कोतवाली थाना पुलिस को सूचना दी, जिस पर थानाधिकारी नंदकिशोर वर्मा पुलिस दल के साथ कॉलेज पहुंचे तथा छात्रों को खदेडकऱ ताला खोला। इस दौरान पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक छात्र को हिरासत में भी लिया। पुलिस ने कार्रवाई शुरू की तो छात्र इधर-उधर भागने लगे।
राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप
छात्रनेता महेन्द्र विश्नोई ने कॉलेज प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि एमए पूर्वाद्ध की वेटिंग लिस्ट जारी नहीं की जा रही है, जबकि चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को 19 अगस्त को दोपहर एक बजे तक फीस जमा कराना जरूरी था। उधर, कॉलेज प्रशासन का कहना है कि एमए पूर्वाद्ध की मुख्य सूची पहले ही जारी कर दी गई थी, अब वेटिंग लिस्ट निदेशालय द्वारा जारी की जाएगी, इसलिए स्थानीय स्तर पर छात्रों की मांग का समाधान संभव नहीं है।
आज होगी फाइनल मतदाता सूची
बीआर मिर्धा कॉलेज के मुख्य चुनाव अधिकारी मंगलाराम कड़वासरा ने बताया कि सोमवार को अस्थाई मतदाता सूची जारी कर आपत्तियां मांगी गई हैं। इस बार करीब 3700 मतदाता सूची में शामिल हैं। मंगलवार को दोपहर 3 बजे तक आपत्तियां लेने के बाद शाम 5 बजे अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी। इसके साथ ही कॉलेज विद्यार्थियों को पहचार पत्र देने का काम भी चल रहा है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि छात्रसंघ चुनाव के लिए 22 अगस्त को नामांकन दाखिल किए जाएंगे।
वेटिंग लिस्ट के छात्र नेता नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
छात्रसंघ चुनाव को लेकर जारी संशोधित अधिसूचना के अनुसार चुनाव लडऩे वाले छात्रों को 19 अगस्त दोपहर एक बजे तक प्रवेश शुल्क जमा कराना जरूरी था। एमए पूर्वाद्ध की वेटिंग लिस्ट जारी नहीं होने से ऐसे कई छात्रों को प्रवेश नहीं मिल पाया, जो चुनाव की तैयारी कर रहे थे। ऐसे में अब उनका चुनाव लडऩा संभव नहीं होगा। सूत्रों के अनुसार वेटिंग लिस्ट छात्रसंघ चुनाव के बाद ही जारी होगी।
छात्रों की मांग का हमारे पास समाधान नहीं
छात्रों की मांग है कि एमए पूर्वाद्ध की अर्थशास्त्र, अंग्रेजी और इतिहास की वेटिंग लिस्ट जारी की जाए, जबकि निदेशालय के निर्देश है वेटिंग लिस्ट चुनाव के बाद जारी की जाए। अभी संभव नहीं है। छात्रों का कहना है कि यह प्राचार्य के अधिकार क्षेत्र का मामला है, जबकि यह निदेशालय के अधिकार क्षेत्र का मामला है, इसलिए स्थानीय स्तर पर यह संभव नहीं है।
– एमपी बजाज, प्राचार्य, बीआर मिर्धा कॉलेज, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो