बापू की जयंती पर स्टेडियम में विद्यार्थियों ने बनाया भारत, दिया अखंडता व एकता का संदेश

बापू की जयंती पर स्टेडियम में विद्यार्थियों ने बनाया भारत, दिया अखंडता व एकता का संदेश
Students made India in the stadium on Bapu's birth anniversary

Shyam Lal Choudhary | Updated: 23 Sep 2019, 01:18:30 PM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

Students made India in the stadium on Bapu's birth anniversary तीन स्थानों से पहुंची गांधी संदेश यात्रा का स्टेडियम में हुआ त्रिवेणी संगम, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों की शुरुआत

Students made India in the stadium on Bapu's birth anniversary नागौर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जिले में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आगाज सोमवार सुबह हो गया। सुबह शहर के गांधी चौक, मूण्डवा चौराहा तथा बीआर मिर्धा राजकीय कॉलेज से गांधी संदेश यात्रा रवाना होकर एक साथ स्टेडियम पहुंची, जहां तीनों का त्रिवेणी संगम हुआ। गांधी संदेश यात्रा में बापू की वेशभूषा पहने नौनिहाल सभी के आकर्षण का केन्द्र बने रहे। स्टेडियम में विद्यार्थियों ने भारत का नक्शा बनाकर एकता, अखंडता व भाईचारे का संदेश दिया। इस दौरान जिला स्टेडियम में ही जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव व एसपी डॉ. विकास पाठक ने स्वतंत्रता सैनानियों और वीरांगनाओं का सम्मान किया।

जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने बतायाकि गांधी जी 150वीं जयंती पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों की शुरुआत गांधी दर्शन यात्रा से हुई है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन का संदेश आम आदमी तक पहुंचे, इसके लिए कार्यक्रम के हर चरण को रोचक बनाया गया है, चाहे वो गांधी संदेश यात्रा हो या फिर प्रदर्शनी और अन्य गतिविधियां।

गांधी चौक में हुआ धर्मगुरुओं का संबोधन
25 सितम्बर तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रमों के तहत सोमवार सुबह शहर के हृदय स्थल गांधी चौक में सुबह 7 बजे धर्मगुरुओं का संबोधन और महात्मा गांधी के प्रिय भजनों की कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी गई। इसके बाद यहां पौने 8 बजे कलक्टर यादव ने गांधी संदेश यात्रा को जिला स्टेडियम के लिए रवाना किया। गांधी संदेश यात्रा गांधी चौक, मूण्डवा चौराहा और बीआर मिर्धा राजकीय कॉलेज से एक साथ रवाना विभिन्न मार्गों से होती हुई जिला स्टेडियम पहुंची। यहां एकत्र हुए सैकड़ों नौनिहालों ने मानव शृंखला से भारत का नक्शा बनाया, जिसकी हर किसी ने सराहना की।

टाउन हॉल में सजेगी गांधी दर्शन प्रदर्शनी
गांधी संदेश यात्रा के समापन के बाद जिला मुख्यालय पर ही टाउन हॉल में साढ़े दस बजे गांधी दर्शन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित विभिन्न रंगीन चित्र प्रदर्शनी में दर्शाए गए हैं। इनमें उनके द्वारा अहिंसा आंदोलन, दांडी यात्रा सहित देश की आजादी के लिए चलाए गए विभिन्न आंदोलनों की सचित्र झांकी की झलक देखने को मिलेगी। यह प्रदर्शनी तीन दिन तक चलेगी। इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग की ओर से भी स्टॉल लगाई गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned