वीडियो : कृषि और उद्योगों के पहिये से दौड़ेगी विकास की गाड़ी

- पत्रिका जन एजेंडा बैठक में शहरवासियों ने दिए सुझाव, बताए लोकसभा क्षेत्र के मुद्दे

By: shyam choudhary

Published: 04 Apr 2019, 01:10 PM IST

नागौर. नागौर जिले की 90 प्रतिशत जनसंख्या कृषि कार्य में लगी हुई है, ऐसे में यदि यहां कृषि और लघु उद्योगों पर फोकस रखकर सरकार काम करे तो जिले के विकास के पथ पर आगे बढ़ाया जा सकता है। यह बात बुधवार को पत्रिका जन एजेंडा बैठक में प्रमुखता से उठकर सामने आई। शहर के माही दरवाजा क्षेत्र स्थित समता भवन में आयोजित जन एजेंडा बैठक में शामिल शहरवासियों, चेंजमेकर एवं वालंटियर्स ने नागौर लोकसभा क्षेत्र से जुड़े मुद्दे रखे तथा विकास को लेकर अपने सुझाव भी दिए। बैठक में मुख्य रूप से कृषि एवं उद्योगों पर ध्यान देने, कृषि जिंसों की उचित कीमत देने, कृषि से जुड़े उद्योगों को विकसित करने, युवाओं को रोजगार देने, आमजन की मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान देने जैसे मुद्दे प्रमुख से सामने आए।

नागौर में खुले एग्रो फूड पार्क
लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष भोजराज सारस्वत ने कहा नागौर में एग्रो फूड पार्क की मांग लम्बे समय से की जा रही है, इसके साथ नागौर शहर के चारों तरफ रिंग रोड का काम पूरा करने, निर्माणाधीन आरओबी के दोनों तरफ सर्विस रोड बनाने तथा सीवरेज कार्य समय पर पूरा करवाएं, ताकि शहरवासियों को परेशानी से निजात मिले। कृषि मंडी व्यवसायी हरिराम धारणिया व यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हनुमान बांगड़ा ने किसानों को उचित मूल्य दिलवाने व युवाओं को रोजगार देने की बात कही। भाजपा के शहर मंडल मंत्री पवन कुमार सारस्वत व नंदकिशोर जांगीड़ ने इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने, शिक्षा, स्वास्थ्य व बिजली-पानी की उचित व्यवस्था करवाने की बात कही। महावीर इंटरनेशल के अध्यक्ष नरेन्द्र संखलेचा ने पान मैथी के लिए कृषि मंडी व कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था करने कर सुझाव रखा।

मुख्यालय पर खुले डीजे कोर्ट
एडवोकेट गोविन्द कड़वा ने कहा कि नागौर जिला मुख्यालय होने के बावजूद डीजे कोर्ट मेड़ता में है, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने जिला मुख्यालय पर विश्वविद्यालय व मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग भी की। भाजपा उपाध्यक्ष महेन्द्र पहाडिय़ा, भाजपा युवा महामंत्री देवीशंकर सोनी व प्रमिल नाहटा ने शिक्षा व चिकित्सा नि:शुल्क करने की बात कही।

पित्ती अस्पताल में खुले आयुर्वेद पंचकर्म केन्द्र
रामप्रकाश बाना ने शहर के बंद पड़े पित्ती अस्पताल भवन में आयुर्वेद पंचकर्म केन्द्र खोलने व जेएलएन अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने की मांग की। अनिल वर्मा ने शहर के अस्पताल को फिर से शुरू करने की बात कही। राजेश सोनी ने बीमार लोगों को नि:शुल्क यात्रा की व्यवस्था करने की बात कही। जोगेन्द्र सांगवा व गंगासिंह ने किसानों को बीघा के हिसाब से खाद, बीज व कीटनाशक उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। छात्रसंघ अध्यक्ष हनुमान लोमरोड़ ने मिर्धा कॉलेज में प्रोफेशनल कोर्स शुरू करवाने की बात रखी।

इन्होंने भी रखे विचार
पत्रिका जन एजेंडा बैठक में नवनीत राठी, शिवदयाल, अनिल भादू, रामनिवास राठी, प्रकाश राठी, बसंती राठी, शारदा राठी व मनफूल बिश्नोई ने अपने सुझाव देते हुए शहर की सडक़ों को सही करने, मोहल्लों में सफाई व्यवस्था सुचारू करवाने की मांग की।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned