scriptVIDEO…अचानक पहुंची जलदाय टीम देखकर रह गई हैरान……… | Surprised to see the water team arrived suddenly......... | Patrika News

VIDEO…अचानक पहुंची जलदाय टीम देखकर रह गई हैरान………

locationनागौरPublished: Jun 08, 2022 10:14:40 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur. मुख्य लाइन में अवैध कनेक्शन लेने के साथ बड़ी मोटरें लगाकर हो रही थी पानी चोरी मुख्य लाइन में हुए पानी के अवैध कनेक्शनों ने अन्य क्षेत्रों में रोक दी थी जलापूर्ति – जलदाय विभाग की ओर से हुई जांच में कई जगह पर मिले अवैध कनेक्शन -कई सालो से भैसो को पिलाया जा रहा था चोरी का पानी – पानी चोरी का अवैध मामला सामने आया तो दिखाई हडक़, फिर भी हो गई कार्रवाई -बड़ी- बड़ी मोटर लगाकर सैकड़ों लीटर हो रहा था पानी चोरी – पानी के अवैध कनेक्शनों की जुगाड़ तकनीकी देखकर हैरान हुए अधिकारी -अजमेरीगेट के निकट जल

pani_ki_janch.jpg


नागौर. जलदाय की मुख्य लाइन के साथ ही आपूर्ति लाइन में अवैध कनेक्शनों के अलावा आड़े-तिरछे अंदाज में लिए गए जल कनेक्शनों ने कइयों के घरों का पानी रोक दिया। मामले की जांच करने के लिए जलदाय विभाग की टीम मंगलवार सुबह पहुंची तो चौंकानेवाले नजारे सामने आए। कई जगहों पर बूस्टर लगाकर न केवल पानी खींचा जा रहा था, बल्कि प्रावधानों के खिलाफ कनेक्शनों में उल्टे-सीधे पाइप लगे मिले। मामला शहर के इस्मापुरा क्षेत्र का है। कार्रवाई के दौरान विभाग ओर से कुल करीब दो दर्जन पानी के कनेक्शन काटे गए। जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से इस्लामपुरा क्षेत्र में कई जगहों पर घरों में जलापूर्ति के दौरान पानी नहीं पहुंचने की शिकायतें मिल रही थी। सोमवार को भी इस्लामपुरा क्षेत्र की महिलाओं ने जलदाय कार्यालय पहुंचकर घरों में पानी नहीं आने की शिकायत की। इसके बाद जलदाय की टीम सहायक अभियंता अजय मीणा के साथ इस्लामपुरा क्षेत्र में जलापूर्ति की खामी का पता लगाने पहुंची। जांच के दौरान समस तालाब के पास अजमेरीगेट के निकट जलदाय की छह इंच मोटी पाइपलाइन में अवैध रूप से एक कनेक्शन मिला। साथ में दो और कनेक्शन थे। इनमें से दो का बिल तो आता था, लेकिन इसको प्रावधानों के खिलाफ लगाया गया था। इसमें बूस्टर लगाकर पानी खींचा जाता था। इससे जलापूर्ति के दौरान इसके आसपास के पंद्रह से बीस घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा था। इन कनेक्शनों को टीम ने काटने के साथ ही बूस्टर भी मौके पर से जब्त कर लिया। इसके खिलाफ विभाग की ओर से दो लाख 21 हजार का जुर्माना लगाया गया है। जलदाय अधिकारियों ने बताया कि पेनाल्टी वसूली के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। जलदाय विभाग के अनुसार इस दौरान कुछ जगहों पर अवैध कनेक्शनधारियों ने हडक़ दिखाई, लेकिन इसके बाद भी इनके कनेक्शन काटे जाने के साथ दोबारा ऐसा करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी मौके पर दे डाली।
छह चोरी के, शेष प्रावधानों के खिलाफ मिले कनेक्शन
जलदाय विभाग के अनुसार इस्लामपुरा क्षेत्र में में पूरी जांच की गई इस दौरान आधा दर्जन कनेक्शन पूरी तरह से अवैध मिले, और शेष 16 पानी के कनेक्शन नियमों के खिलाफ आड़े-तिरछे अंदाज में मिले। विभागीय मापदंड के प्रतिकूल होने पर यह सभी कनेक्शन विच्छेद कर दिए गए। समाचार लिखे जाने तक जलदाय की टीम अवैध कनेक्शनों की जांच करने में लगी हुई थी।
फेर्यूल लगाकर जोड़े जाएंगे कनेक्शन
जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रावधानों के खिलाफ उल्टे-सीधे अंदाज में लगे कनेक्शनों को फिर से जोड़ दिया जाएगा। इन कनेक्शनों को जोडऩे के दौरान फेर्यूल लगाया जाएगा। ताकी जलापूर्ति के दौरान सभी घरों में पानी की आपूर्ति समान मात्रा में हो सके। जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अवैध एवं प्रावधानों के खिलाफ शुरू किया गया कनेक्शन काटो अभियान चलता रहेगा। इस दौरान अवैध कनेक्शनधारी अपने अवैध कनेक्शन हटा लें, नहीं तो जांच में मिलने पर इनके खिलाफ जुर्माने के साथ विधिक कार्रवाई की जाएगी।
. नागौर. शहर के इस्लामपुरा क्षेत्र में जेसीबी के साथ अवैध कनेक्शनों की जांच करती जलदाय की टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो