scriptबालश्रम रोकथाम के लिए सर्वे आज से | Survey for prevention of child labor from today | Patrika News

बालश्रम रोकथाम के लिए सर्वे आज से

locationनागौरPublished: Oct 20, 2021 09:29:43 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

नागौर. बालश्रम रोकथाम के लिए नागौर जिले में सघन सर्वे गुरुवार से शुरू होगा। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने समिति सदस्य गोपालराम, निधी हेड़ा,नत्थुराम मेघवाल,रामलाल कुवांड़ के साथ समीक्षा करते हुए चाइल्ड लाइन टीम को नागौर मुख्यालय पर बाल श्रम रोकथाम को लेकर प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए।

meeting

.बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मनोज सोनी व अन्य ।

सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष मनोज सोनी ने ली बैठक

सोनी एवं समिति सदस्यों ने इसको लेकर चाइल्ड लाइन-1098 टीम नागौर एवं बाल कल्याण अधिकारी नागौर को निर्देशित कर बाल श्रम रोकथाम की दिशा में सर्वे को प्रभावी बनाने को कहा। सोनी ने बताया कि नागौर जिला मुख्यालय बाल श्रम से मुक्त हो इसके लिए चाइल्ड लाइन टीम नागौर,विभागीय अधिकारी एवं पुलिस बाल कल्याण अधिकारी की आवश्यक बैठक ली। सोनी ने कहा कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों, कारख़ानों या फैक्ट्री की जांच की जाए। कोविड़ काल में विपरीत हालातों के चलते बड़ी संख्या में कई परिवारों की आर्थिक हालात बेपटरी हो गई, जिससे ऐसे परिवारो के बच्चे शिक्षा की मुख्य धारा से अलग हो गए। ऐसे में आमजन से अपील है की जहां भी बाल श्रम की जानकारी मिले इसकी सूचना तत्काल शेयर करे। सोनी ने बताया कि बाल श्रम कराना एवं बालकों को प्रतिबंधित कार्यों में नियोजन कराना अपराध है। ऐसे अपराध के लिए कठोर दंड का प्रावधान है। इसलिए जहां कहीं भी बालश्रम की जानकारी मिले तत्काल चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 को इस बात की जानकारी शेयर करे, ताकि बाल श्रम करवाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा सके।
मुख्यमंत्री के नाम कलक्टर को ज्ञापन
नागौर. भीम सेना ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में बताया कि 13 अक्टूबर को जोधपुर में लवली कड़ारा एनकाउण्टर के मामले में सम्मान के बजाय पुलिस को दण्डित किया जा रहा है जो गलत है। जांबाज सीआई लीलाराम बामणिया समेत उनकी टीम ने साहस का परिचय देते हुए अपराधी से मुठभेड़ का लोहा लिया। ऐसे में उनको दण्डित करने से लोगों में रोष है। ज्ञापन में चेतावनी दी गई कि सीआई समेत अन्य पुलिसकर्मी के निलंबन को जल्द वापस नहीं लिया गया तो भीम सेना आंदोलन करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो