scriptsuspension is also doing non-attendance | गैर हाजिरी भी करा रही है निलम्बन | Patrika News

गैर हाजिरी भी करा रही है निलम्बन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नागौर . अवकाश की स्वीकृति नहीं मिलने के बाद भी गैरहाजिर होने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या में इजाफा हुआ है। एक-दो दिन की स्वीकृति के बाद कई हफ्तों तक नदारद रहने वाले कार्मिकों पर भी कार्रवाई हो रही है।

नागौर

Published: May 08, 2022 09:42:23 pm

सूत्र बताते हैं कि यूं तो उपस्थिति को लेकर नागौर जिले में पुलिसकर्मियों को लेकर कोई खास शिकायत नहीं है। पिछले करीब तीन साल से कुछ इस तरह के मामले जरूर सामने आए जिनमें कई महीनों तक पुलिसकर्मी ने अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई। यही नहीं चुनाव समेत अन्य जरूरी ड्यूटी से भी गायब रहने वाले कई पुलिसकर्मी जांच के घेरे में आए। और तो और स्थानांतरण होने के बाद भी लाइन में आमद नहीं करवाने के आरोप में भी कई पुलिसकर्मी निलम्बित हुए हैं। करीब दो साल पहले तबादला होने के बाद पादूंकला के तीन और थांवला के एक पुलिसकर्मी को पुलिस लाइन भेजा गया था। किसी शिकायत के आधार पर लाइन हाजिर होने के बाद भी इन्होंने आमद नहीं करवाई, लिहाजा निलम्बित किया गया। यह भी सामने आया कि तबादले के कई मामलों में लम्बी छुट्टी/मेडिकल अवकाश का चलन भी काफी बढ़ा है।
बिना सूचना या फिर लम्बी गैरहाजिरी का चलन खाकी महकमे में बढ़ा
तबादले या लाइन पर जाने के निर्देश की भी अवहेलना
कई ऑडियो वायरल

सूत्र बताते हैं कि अधिकांश पुलिसकर्मी व्हाट्सअप कॉल पर भी ज्यादा निर्भर रहते हैं। कारण भले ही कुछ भी हो, लेकिन कहा जाता है कि फोन पर किसी बात का आडियो लीक होने के चलते ऐसा हो रहा है। कई आडियो वायरल हुए तो पुलिसकर्मी निलंबत हुए। इसमें पिछले साल अगस्त में तत्कालीन सीआई अंजु चौधरी का ऑडियो वायरल हुआ, इस पर उन्हें पहले लाइन हाजिर किया गया फिर निलम्बन। मादक पदार्थ के तस्कर की पकड़ के दौरान वो एक कांस्टेबल से फोन पर यह कह रही थीं, साब ने गोली से मारने को कहा था। इस आडियो के वायरल होते ही उनके खिलाफ एक्शन हुआ। पिछले साल ही खींवसर के एक हैड कांस्टेबल और कांस्टेबल को रुपए के लेन-देन के आडियो वायरल होने पर निलम्बित किया गया था। इस तरह के कई और ऑडियो भी वायरल हुए जिनमें प्रारंभिक जांच में पुलिसकर्मी नपे।
लूट का भी आरोप

निलम्बित पुलिसकर्मियों का आंकड़ा खंगालने पर कई पर गंभीर आरोप भी पाए गए। मूण्डवा थाना के कांस्टेबल मानसिंह पर गत दिसंबर में सर्राफा व्यवसायी के अपहरण के साथ मारपीट और उसके लिए पांच लाख की फिरौती का मामला दर्ज हुआ। वो अभी निलम्बित है। दहेज प्रताडऩा अथवा अन्य किसी आरोप में न्यायिक अभिरक्षा में रहे पुलिसकर्मी भी निलम्बन के भागी बने। गौरतलब है कि जिले में वर्ष 2019 से 2021 यानी तीन साल में निलंबित होने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या सिर्फ 49 थी। सवा तीन साल में 66 पुलिस अफसर/कर्मचारी निलंबित हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.