script

वीडियो : नागौर पहुंची केन्द्र सरकार के विशेषज्ञों की टीम, गोशालाओं में ले रही बीमार गोवंश के सैम्पल

locationनागौरPublished: Aug 03, 2022 12:49:41 pm

Submitted by:

shyam choudhary

जिले के गोवंश में तेजी से फैल रही है लम्पी स्कीन डिजीज- भोपाल से आई विशेषज्ञों की टीम ने लिए पीडि़त गायों के सैम्पल- नागौर सांसद के ट्वीट के बाद केंद्रीय मंत्री ने भेजी टीम

Team of experts of Central Government reached Nagaur

Team of experts of Central Government reached Nagaur

नागौर. नागौर सहित पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में गोवंश में फैल रही लम्पी स्कीन बीमारी के समाधान को लेकर मंगलवार देर रात नागौर पहुंची केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई विशेषज्ञों की टीम ने बुधवार को विभिन्न गोशालाओं का दौरा कर सैम्पल लिए। टीम के विशेषज्ञों ने स्थानीय पशुपालन विभाग की टीम के साथ खरनाल गोशाला व ताऊसर गोशाला पहुंचकर बीमार गोवंश का उपचार करवाया तथा सैम्पल लिए।
पशुपालन विभाग के अधिकाररियों ने बताया कि टीम भोपाल से आई है, जो जिले की अलग-अलग गोशालाओं में जाकर बीमार गोवंश के सैम्पल ले रही है तथा साथ ही उपचार भी करवा रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ctz48
गौरतलब है कि लम्पी स्कीन डिजीज से हो रही गोवंश की मौत को लेकर गत सप्ताह सांसद हनुमान बेनीवाल ने केन्द्रयी पशुपालन व डेयरी राज्यमंत्री संजय बालयान को ट्वीट किया था, जिसके बाद मंत्री ने मंत्रालय स्तर की टीम को राजस्थान भेजने के निर्देश दिए थे। उन्होंने सांसद बेनीवाल के ट्वीट पर रि-ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी भी दी। केंद्रीय मंत्री के निर्देश पर आईपीआरआई, एनआईएचएसएडी मंत्रालय एफएएचडी के विशेषज्ञों व अधिकारियों की टीम मंगलवार को नागौर पहुंची । टीम में शामिल विशेषज्ञ बुधवार सुबह प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति का आंकलन करेंगे।
इंदास में 200 से अधिक गोवंश पीडि़त
नागौर के निकटवर्ती इंदास गांव में 200 से अधिक गायें लम्पी स्कीन बीमारी से पीड़ित हैं। ग्रामीणों ने कम्पाउंडर व दवाई की व्यवस्था की मांग की। वीर तेजा विकास समिति के अध्यक्ष निम्बाराम मांझू, पंचायत समिति सदस्य अखाराम पूनिया, महेश व प्रकाश पूनिया ने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. महेश कुमार मीणा को ज्ञापन देकर गांव में पशुधन सहायक व दवाई की व्यवस्था करवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में यह बीमारी तेजी से फैल रही है, जिससे कई गोवंश की मौत हो चुकी है।संयुक्त निदेशक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि बुधवार को डॉक्टरों की टीम इंदास पहुंचकर पीडि़त गोवंश का उपचार करेगी।
जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूप स्थापित
जिले के पशुओं में फैली लम्पी स्कीन डिजीज रोग प्रभावित क्षेत्रों के पशुपालकों से दूरभाष पर सूचना प्राप्त करने के लिए पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. महेश कुमार मीणा ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। डॉ. मीणा ने बताया कि सम्बन्धित संस्था प्रभारी एवं कार्यालय को सूचना उपलब्ध कराने की दृष्टि से उनके अधीन बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय नागौर के उप निदेशक कार्यालय में स्थापित कंट्रोल के नम्बर 01582-294410 होंगे। नियंत्रण कक्ष में तीन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जो आठ-आठ घंटे के अंतराल से ड्यूटी करेंगे। इसमें पशुधन सहायक मनफूल, दिनेश सींवर व पशुधन परिचर तेजसिंह की ड्यूटी लगाई गई है। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेन्द्रसिंह होंगे। कक्ष प्रभारी लम्पी स्कीन डिजीज की सूचना मिलते ही जिला नोडल अधिकारी डॉ. नरेन्द्र प्रकाश चौधरी को सूचना देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो