scriptबिल की राशि वसूलकर जमा नहीं कराने पर तकनीकी सहायक  निलंबित | Technical assistant suspended for not collecting bill amount | Patrika News

बिल की राशि वसूलकर जमा नहीं कराने पर तकनीकी सहायक  निलंबित

locationनागौरPublished: Dec 14, 2019 12:18:43 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

मेड़ता सिटी. मीटर रीडिंग में हेराफेरी करने तथा अवैध मीटर द्वारा निगम को नुकसान पहुंचाने वाले तकनीकी सहायक को अधिशासी अभियंता ने शुक्रवार को निलंबित किया।

bill

meter

मेड़ता सिटी. मीटर रीडिंग में हेराफेरी करने तथा अवैध मीटर द्वारा निगम को नुकसान पहुंचाने वाले तकनीकी सहायक को अधिशासी अभियंता ने शुक्रवार को निलंबित किया।

अधिशासी अभियंता के.आर मीणा ने बताया कि मेड़ता शहरी क्षेत्र में पद स्थापित तकनीकी सहायक सुमित को मीटर रीडिंग का जिम्मा दे रखा था, लेकिन पीडीसी उपभोक्ता के यहां अवैध मीटर स्थापित कर निगम को राजस्व नुकसान पहुंचाने तथा निगम के कई उपभोक्ताओं से बिल की राशि वसूलकर कार्यालय में जमा नहीं कराने पर तकनीकी सहायक को निलंबित किया गया। तकनीकी सहायक सुमित ने विभिन्न उपभोक्ताओं के यहां लगभग 50 हजार यूनिट कम उपभोग दर्शाया गया। जिससे निगम को 4 लाख रुपए की राजस्व हानि हुई है। जिसकी जांच लंबित रखते हुए तकनीकी सहायक सुमित को तुरंत प्रभाव से निलंबित करके मुख्यालय गोटन किया गया।
कटौती से ग्रामीण परेशान

चितावा. कस्बे के समीप ग्राम दौलतपुरा में विद्युत कटौती की समस्या ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। बिजली कटौती से विद्यार्थियों सहित ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विद्यालयों में अभी अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही है ऐसे मे रात्रि मे विद्युत कटौती से विद्यार्थियों को अध्ययन करने में परेशानी आ रही है। विद्युत कटौती से किसानों को फसलों के लिए भरपूर पानी नहीं मिल पा रहा है। ग्राम के दामोदर पारीक, कैप्टन कान सिंह, वार्ड पंच सुमेर कंवर सहित ग्रामीणों ने बताया कि विद्युत विभाग की ओर से अघोषित कटौती से रात्रि के समय में ग्रामीणों को भारी परेशानी होती है। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार विद्युत विभाग चितावा मे अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं रही है। सर्दी के मौसम में रात्रि के समय विद्युत कटौती से ग्रामीणों में विभाग के प्रति भारी रोष व्याप्त है।
शत-प्रतिशत बकाया वसूली के दिए निर्देश

मकराना. विद्युत विभाग मकराना में राजस्व की शत-प्रतिशत वसूली एवं विद्युत छिजत को रोकने के लिए मुख्य अभियंता एन एस निर्वाण ने अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक में विद्युत छिजत कम करने एवं राजस्व वसूली शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत छिजत कम नहीं होने पर कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निर्वाण ने बताया जिले में खींवसर के बाद मकराना उपखंड में सबसे अधिक विद्युत छिजत हो रही है। वर्तमान में मकराना उपखंड में करीब ४३.४५ प्रतिशत है वही राजस्व वसूली ८८ प्रतिशत ही हो रही है। मकराना शहर से लगभग १० करोड की बकाया है। शहर में ट्रांसफार्मर पर बीपी मीटर लगाए जाएंगे जिससे मोहल्ले वाइज विद्युत छिजत का पता चल सकेगा। उपभोक्ताओं के मीटर विद्युत पोल एवं मीटर बॉक्स लगाकर लगाए जाएंगे। मुख्य अभियंता निर्वाण ने अधिकारियों के साथ इमाम चौक, आजम गली, स्टेशन क्षेत्र सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पैदल घूम कर लाइनों की जानकारी ली तथा मीटर टेंपर्ड करने वालों के खिलाफ थाने में मामला दर्ज करवाने के निर्देश दिए। बैठक में अधिशासी अभियंता बीएल गोदावत, सहायक अभियंता मुकेश मीणा सहायक राजस्व अधिकारी एवं कनिष्ठ अभियंता तथा सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो