scriptनहरी पानी पहुंचने का हल्ला इतना पर लोग फिर भी प्यासे | The attack of water coming in the water so much so that people still t | Patrika News

नहरी पानी पहुंचने का हल्ला इतना पर लोग फिर भी प्यासे

locationनागौरPublished: Oct 22, 2018 05:20:43 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

सुचारू नहीं हो रही नहरी पानी की आपूर्ति, कहीं व्यर्थ बह रहा हिमालय का अमृत तो कहीं तरस रहे हैं लोग

kuchera news

नहरी पानी पहुंचने का हल्ला इतना पर लोग फिर भी प्यासे

नागौर/कुचेरा. सरकार ने भले ही क्षेत्रवासियों को हिमालय का मीठा पानी पिलाने के लिए कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में टंकियां बनाने व पाइप लाइन का जाल बिछाने के लिए पैसे बहा दिए हों, लेकिनउस पानी को आमजन तक पहुंचाने के लिए कार्यरत अधिकारियों व कार्मिकों के प्रभावी प्रबंधन व देखरेख के अभाव में जरूरतमंद को नहरी पानी नहीं मिल पा रहा है। प्रभावी मॉनिटरिंग के अभाव में जहां कई जगह हिमालय का अमृत व्यर्थ बह रहा है, वहीं कई गांव-ढाणियों में नहरी पानी सप्लाई के लिए बनाए प्वॉइंट कनेक्शन के अभाव में सूखे पड़े होने से लोगों को मीठे पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। यही नहीं कई जगह मैन सप्लाई लाइनों में अवैध कनेक्शन करने से आगे के गांवों की सप्लाई में भी व्यवधान पड़ रहा है। इसके बावजूद विभागीय अधिकारी सो रहे हैं।

व्यर्थ बह रहा
क्षेत्र के गाजू गांव में नहरी पाइप लाइन में लीकेज के चलते हजारों लीटर अमृत व्यर्थ बह रहा है। ग्रामीण प्रेमप्रकाश फरड़ोदा ने बताया कि लाइन में लीकेज होने से जहां मीठा पानी व्यर्थ बहने से मुख्य सडक़ों पर कीचड़ फैला रहता है। जिससे आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं आगे के प्वॉइंटों पर सप्लाई नहीं होने से आमजन को पानी के लिए तरसना पड़ रहा है।

यहां सूखे पड़े प्वॉइंट
डेगाना पंचायत समिति क्षेत्र के निम्बड़ी चांदावतां ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नहरी विभाग ने कई मोहल्लों में पेयजल सप्लाई प्वॉइंट तो बना दिए, लेकिन उन्हें अभी तक सप्लाई से नहीं जोड़ा गया है। जिससे प्वॉइंट सूखे पड़े रहने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस गांव में केवल कुछ मोहल्लों में ही नहरी पानी सप्लाई होता है, अन्य मोहल्लों में बने प्वॉइंट कनेक्शन के अभाव में सूखे पड़े होने से ग्रामीणों को फ्लोराइडयुक्त खारा पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि नहरी प्वॉइंट का कनेक्शन नहीं जोड़े जाने से सप्लाई के अभाव में उन्हें खारा पानी भी टेंकरों से मंगवाना पड़ रहा है।

अवैध कनेक्शन बिगाड़ रहे सप्लाई का गणित
डेगाना पंचायत समिति की राजोद ग्राम पंचायत के सांवलियावास उच्च जलाशय से बिचपुड़ी गांव में पेयजल सप्लाई की मुख्य पाइप लाइन में अवैध कनेक्शन सप्लाई का गणित बिगाड़ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि जगह-जगह अवैध कनेक्शन हो जाने से पानी सप्लाई कम प्रेशर से होती है।

कॉल रिसीव नहीं करते
इस बारे में बात करने के लिए जब पत्रिका संवाददाता ने सम्बंधित कम्पनी के निरोज माथुर को कई बार कॉल लगाकर बात करने की कोशिश की तो उसने कॉल रिसीव नहीं किया।

इनका कहना
हमारा काम टंकियों तक का है। पाइप लाइन बिछाने व सप्लाई का काम अन्य कम्पनी का है। इस बारे में निरोज माथुर, जो कि सम्बंधित कम्पनी के कार्मिक है, वे ही बता सकते हैं।
पंकज शर्मा, सप्लाई सहायक इंचार्ज नहर परियोजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो