scriptThe city turned saffron on Ramnavami | रामनवमी पर शहर हुआ भगवामय | Patrika News

रामनवमी पर शहर हुआ भगवामय

4 किलोमीटर लंबी शोभायात्रा शहर के सभी समाजों की तथा शिक्षण संस्थाओं की झांकियां

-महेश्वरी समाज की महिलाओं द्वारा लेजियम पर नृत्य करना रहा आकर्षण का केंद्र

-50 से अधिक सजीव झांकियां दी रही आकर्षण का केंद्र

-शहर के सभी मठ- मंदिरों के पुजारी भी हुए शामिल
नागौर. रामनवमी पर रामजन्मोत्सव के तहत रविवार को राम भक्तों की ओर से शहर में निकाली गई करीब चार किलोमीटर लंबी शोभायात्रा से समूचा शहर भगवामय नजर आया।शोभायात्रा में गूंज रहे भजन श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र बने रहे।

नागौर

Published: April 11, 2022 05:31:59 pm

रामभक्त चारों ओर गूंजते जय श्रीराम के गगनभेदी स्वरों के साथ भगवा झण्डे लहरा रहे थे। शोभायात्रा में 50 से अधिक सजीव झांकियों के साथ ही आगे चल रही माहेश्वरी समाज की महिलाओं की ओर से किया गया लेजियम नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा। शोभायात्रा गुजरने वाले मार्गों के प्रमुख चौराहों पर कई जगह शीतल पिलाने की व्यवस्था रही।
रामनवमी पर शहर हुआ भगवामय
नागौर. रामभक्तों ने निकाली शोभायात्रा
शाम को करीब चार बजे बख्तासागर पार्क से भगवान श्रीराम की शोभायात्रा निकली। इसमें सबसे आगे बाइक सवार भगवा ध्वज के साथ चल रहे थे। इसके बाद पैदल चल रहे रामभक्तों के साथ विभिन्न समाजों की ओर से झांकियां थी।यात्रा शोभा यात्रा में विभिन्न समाजों एवं शिक्षण संस्थानों की ओर से धार्मिक व महापुरुषों के प्रेरक प्रसंगों से संबंधित झांकियां प्रस्तुत की गई । शोभायात्रा बख्तासागर से भूतनाथ महादेव मंदिर, नया दरवाजा, अहिंसा सर्किल, रेलवे स्टेशन चौराहा, कलक्ट्रेट, नकासगेट, रामपोल, शिवबाड़ी, गांधी चौक, टिंबर मार्केट बी रोड, दिल्ली दरवाजा, विजयबल्लभ चौराहा, डीडवाना रोड माली समाज भवन के सामने से होते हुए हनुमानबाग स्थित हनुमान मंदिर पहुंची। यहां पर भगवान श्रीराम की महाआरती हुई। महाआरती में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीराम का पूजन करने के साथ सुख-शांति की कामना की। इसके पूर्व शोभायात्रा को संतों ने भगवा ध्वज पताका दिखाकर रवाना किया। शोभायात्रा में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, सेवा भारती, भारत विकास परिषद, विद्या भारती आदि की ओर से कई जगहों पर स्वागत किया गया
यह झांकियां रही आस्था का केन्द्र

शोभायात्रा में शामिल झांकियों में नरसिंह अवतार, महावीर स्वामी का जन्म, किशन दास जी महाराज का जीवन चरित्र, गुरुकुल,तेजा गायन, अंबेडकर जी का जीवन चरित्र,जंभेश्वर जी महाराज का पर्यावरण संरक्षण, वैष्णव चतुष्संप्रदाय, राम दरबार,भगत सिंह राजगुरु व सुखदेव का बलिदान, भगवान परशुराम , केवट प्रसंग भारत के विभिन्न स्वतंत्रता सेनानी, योगीराज कृष्ण भगवान, स्वराज के 75 वर्ष, सेन महाराज का समाज को संदेश, राम-लक्ष्मण व सबरी का प्रसंग, राम मंदिर, वानर सेना आदि की झांकियां आस्था का केन्द्र बनी रही।
नृत्य के साथ जयश्रीराम का गूंजा जयघोष

शोभायात्रा में शामिल मातृशक्तियां नृत्य करते हुए भगवान श्रीराम के जयघोष लगाती चल रही थी। इस दौरान लोग घरों से शोभायात्रा पर पुष्प वर्षा करने के साथ ही इनका उत्साह बढ़ाने के लिए जयघोष करते नजर आए। सडक़ों के दोनों ओर खड़े होकर लोगों ने शोभायात्रा का स्वागत किया। कई मातृशक्ति बाइक पर सवार होकर चल रहीं थी। महिलाओं का भगवा गणवेश आकर्षण का केन्द्र बना रहा।
इन्होंने दिया संबोधन

शोभायात्रा रवाननगी से पूर्व महंत जानकी दास महाराज ने भगवान राम के आदर्श व प्रेरक प्रसंगों को अपने जीवन में उतारने का आह्वान किया । मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जोधपुर के सहप्रांत कार्यवाह बंशीलाल ने अपने संबोधन में कहा कि में देश को इस कलयुग में जोडऩे के लिए सबसे बड़ा योगदान का कार्य श्रीराम का है । राम के नाम की जो शक्ति है वह शक्ति दुष्टों का दमन करेगी । समाज भेदभाव के आधार पर नहीं बटेगा। भागीरथ राम महाराज, महाराज हरनारायण शास्त्री ने भी संबोधित किया।
यह हुए शोभायात्रा में शामिल

शोभायात्रा में गोवर्धन दास महाराज, संत चुनाराम महाराज, साध्वी सीताबाई, संत रघुवीर महाराज, संत राम गोपाल महाराज, हरिनारायण शास्त्री, डॉ केवलराम गौड़ , ताराचंद बंसीवाल, संघ के जिला संचालक मुकेश भाटी, भोजराज सारस्वत, हेमन्त जोशी ,नागौर विधायक मोहन राम चौधरी, हरदेव गारू, आनंद पुरोहित , गणेश राम चौधरी, प्रवीण बांठिया , पुखराज सांखला, हरिराम धारणिया , उम्मेद सिंह राजपुरोहित, मेहराम धोलिया , श्रीमती इंदु चौधरी, नीलू खड़लोहिया , मंजू सिरोहीवाल, दौलत राम सारण , नंदकिशोर जांगीड़, संयोजक रामेश्वर सारस्वत, हनुमानबाग ट्रस्ट के अध्यक्ष भीखमचंद शर्मा आदि मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.