script

हलवा-पुरी की दावत में घी-चीनी का खर्च गौण

locationनागौरPublished: Nov 26, 2018 05:51:28 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

प्रत्याशी नहीं बता रहे खर्चा, चुनाव आयोग हुआ सख्त, सैंकड़ों वाहनों के काफिलों का हिसाब-किताब नहीं

khinwsar news

हलवा-पुरी की दावत में घी-चीनी का खर्च गौण

खींवसर. विधानसभा चुनाव के दिन नजदीक आते ही एक दूसरे के धुरविरोधी लोग इन दिनों एक जाजम पर बैठने लगे हैं। गांवों में रामरसोड़े शुरू हो गए हैं। दिनभर मतदाताओं की पंगत लगी रहती है। गांवों में प्रचार सामग्री से अटे सैंकड़ों वाहन काफिले के रूप में दौड़ रहे हैं। प्रत्याशी अल सुबह से लेकर देर रात तक गांवों में नुक्कड़ सभाएं कर रहे हैं, लेकिन चुनाव आयोग गम्भीरता नहीं बरत रहा है। पर्यवेक्षक भी नियमों का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करने से परहेज कर रहे हैं। उधर, प्रत्याशी कागजों में नाम मात्र का खर्चा दर्शा रहे हैं।

नहीं ले रहे मंजूरी
विभिन्न दलों के प्रत्याशी गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ सभाएं कर रहे है। इस दौरान स्वीकृति नहीं लेकर धारा 144 का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं। गत दिनों विकास अधिकारी कुन्दनमल दवे ने ग्राम विकास अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए गांवों में होने वाली सभाओं को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे, लेकिन ग्राम पंचायतों ने सार्वजनिक स्थानों पर सभाएं करने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की।

मतदाताओं को लुभा रहे
विभिन्न दलों के प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन कर मतदाताओं को लुभा रहे हैं। गांवों में मतदाताओं को हलवा पूरी परोसे जा रहे हैं। क्षेत्र में तैनात पर्यवेक्षकों ने इन्हें रोकने या आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कार्रवाई करने में कोई रुचि नहीं दिखाई है। ना ही प्रत्याशी नुक्कड़ सभाओं को लेकर स्वीकृति ले रहे हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी को नोटिस जारी
नामांकन वापसी के बाद से चुनाव प्रचार ने तेजी पकड़ी है। विभिन्न दलों की झण्डियां एवं बैनर लटक रहे हैं, वहीं वाहनों के काफिले दौड़ रहे हैं। लेकिन अब तक किसी भी प्रत्याशी ने न तो प्रचार सामग्री का खर्चा बताया है और ना ही नुक्कड़ सभाओं की मंजूरी ली है। बगैर स्वीकृति के रैली का आयोजन एवं गांवों में नुक्कड़ सभाएं करने पर रिटनिंग अधिकारी ने कांग्रेस प्रत्याशी सवाईसिंह चौधरी को नोटिस जारी किया है। रिटनिंग अधिकारी ने नोटिस में धारा 144 का उल्लंघन करने तथा बिना स्वीकृति के सभाएं आयोजित करने को लेकर आदर्श आचार संहिता के तहत कार्रवाई करनी की चेतावनी दी है।

किसी ने नहीं ली स्वीकृति
अब तक किसी भी दल के प्रत्याशी ने रोड शो, रैली व गांवों में नुक्कड़ सभाओं को लेकर स्वीकृति नहीं ली है न ही उन्होंने रामरसोड़ों के खर्च का हिसाब दिया है। ऐसे में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी को नोटिस जारी किया है। सभाओं एवं रैलियों की वीडियोग्राफी करवाई गई है। उसके जरिये कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमावत, सहायक पर्यवेक्षक (व्यय)

ट्रेंडिंग वीडियो